Friday Remedies: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान, देवता या ग्रह को समर्पित होता है. ऐसे ही शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है. मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. यही वजह है कि धन प्राप्ति के लिए लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं और शुक्रवार दिन पूजा-पाठ करने के साथ व्रत रखकर सुख-समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इनको करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाती है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोटी


शुक्रवार के दिन सुबह के समय घर में बनी पहली रोटी गाय को खिलानी चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं. ऐसे घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है. आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन महालक्ष्‍मी की पूजा करें और फिर देसी खंड और श्रीसूक्त का पाठ करें. इसके बाद चढ़ी हुई देसी खंड किसी सुहागन ब्राह्मणी को दान कर दें.


अखंड ज्योति


आर्थिक नुकसान से उबरने और तेजी से धन कमाने के लिए शुक्रवार के दिन 12 कौड़ी जलाकर उसकी राख बना लें और इस राख को हरे कपड़े में बांधकर जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है. माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए हर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्‍वीर के सामने अखंड ज्‍योति प्रज्वलित करें और उसे 11 दिन तक प्रज्‍वलित रखें. इसके बाद 11वें दिन 11 कन्याओं को भोजन कराएं.


दक्षिणावर्ती शंख


हर शुक्रवार को दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्मी दोनों प्रसन्‍न होते हैं और घर में धन-दौलत में वृद्धि होने लगती है. शुक्रवार को मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अर्पित करने से भी आर्थिक तंगी दूर होती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)