Sukhi Tulsi ke Totke: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है और रोज उसकी पूजा की जाती है. तुलसी का पौधा माहौल में सकारात्‍मकता लाता है. तुलसी को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. जहां तुलसी का पौधा हो और उसकी रोज पूजा की जाती हो, वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. हमेशा सुख-समृद्धि और बरकत रहती है. लेकिन इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है, वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. इसमें तुलसी के पौधे का सूखना भी शामिल है, जिसे धर्म-शास्‍त्रों में बेहद अशुभ माना गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुरंत हटा दें तुलसी का सूखा पौधा


वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी के पौधे को घर में लगाने के कुछ नियम बताए गए हैं. जैसे तुलसी का पौधा लगाने की सही दिशा क्‍या है, तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए, तुलसी में कब पानी नहीं देना चाहिए, तुलसी के पौधे का रख-रखाव कैसे करना चाहिए आदि. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि कभी भी घर में सूखी तुलसी नहीं लगाना चाहिए. तुलसी का सूखा हुआ पौधा संकट लाता है. तुलसी का सूखना अशुभ होता है, यदि तुलसी सूख जाए तो उसे तुरंत सम्‍मान पूर्वक नदी या जलाशय में प्रवाहित कर दें. 


किस्‍मत भी चमका सकती है सूखी तुलसी


भले ही घर में तुलसी का सूखा पौधा होना बहुत अशुभ होता है लेकिन धर्म-शास्‍त्रों में सूखी तुलसी के कुछ उपाय बताए गए हैं. ये उपाय व्‍यक्ति को रातोंरात अमीर बना सकते हैं. 


- अमीर बनने के लिए सूखी तुलसी की पत्तियों को लाल कपड़े में बांध कर अपने घर की तिजोरी के पास या उसके अंदर रख दें. इससे देवी लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होंगी और खूब धन-दौलत देंगी. 


- भगवान कृष्‍ण का रोज सूखी तुलसी के पत्‍ते डले पानी से स्‍नान कराएं. ऐसा करने से बाल गोपाल प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करेंगे. आपका जीवन धन, दौलत, सुख और सफलता से भर जाएगा. 


- इसके अलावा भगवान कृष्‍ण को भोग लगाते समय मिठाई में सूखी तुलसी डाल दें. रोजाना यह उपाय करना आपको खूब लाभ देगा. जल्‍द आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)