Sun Transit 2022: सूर्य के राशि परिवर्तन का विशेष महत्व होता है और यह परिवर्तन सभी 12 राशियों पर अलग अलग प्रभाव डालता है. ग्रहों के राजा सूर्य हर महीने अपनी राशि परिवर्तित करते हैं और फिर वहां पर करीब एक माह तक रहते हैं. इस बार सूर्य देव दीपावली से करीब एक सप्ताह पहले यानी 17 अक्टूबर को तुला राशि में प्रवेश करेंगे, यहां पर प्रवेश करते ही वह नीच के हो जाएंगे. सूर्य के इस परिवर्तन को सूर्य संक्रांति भी कहा जाता है. आइए जानते हैं मेष से मीन राशि तक इस बदलाव का क्या प्रभाव पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मेष- मेष राशि वालों के करियर के लिए सूर्य का यह परिवर्तन अच्छा रहेगा. उनको ऑफिस में प्रमोशन मिल सकता है. इसके अलावा आर्थिक रूप से भी लाभ होने की प्रबल संभावनाएं दिखाई दे रही हैं. बॉस को प्रसन्न रखें. व्यापारिक पार्टनर के साथ अच्छा तालमेल रखना होगा. इस समय आपको अपने रिश्तों पर फोकस करना होगा. जीवन साथी का भी विशेष ध्यान रखें. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. पेट और हृदय की समस्या हो सकती है. किसी भी बात को लेकर ज्यादा मत सोचें. काम न हो तो अधीर न हों, धैर्य बनाए रखें. परिवार में संतान के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना होगा. कोई भी कार्य ऐसा न हो जिससे बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़े. 


वृष- क्रोध पर कंट्रोल करें और किसी भी काम को पेंडिंग न करें अन्यथा बॉस की डांट सुनने को मिल सकती है. अधिकारियों से विवाद नहीं करना है. व्यापार में आवश्यकता के अनुसार ही माल स्टॉक करें और उधार न दें. नियमों को तोड़ने की कोशिश न करें नहीं तो जुर्माना या दंड हो सकता है. अधिक देर तक टीवी न देखें और न ही मोबाइल या लैपटॉप पर काफी समय तक काम करें. सिर में दर्द व आंख से पानी निकलने की शिकायत हो सकती है. व्यर्थ का क्रोध नए शत्रुओं को बढ़ाएगा. सूर्य परिवर्तन के कारण दुष्ट और बुरे लोगों के मिलने की संभावना है इसलिए अपने विवेक का दरवाजा हमेशा खोले रखिए.अन्यथा धोखा खा सकते हैं. 


मिथुन- अच्छे लोगों से आपका संपर्क बढ़ेगा, इस दिवाली आप अपने बॉस को कुछ उपहार दें तो अच्छा होगा. त्योहार में बच्चों को आग व पटाखों से दूर ही रखें. ऑफिस व व्यापार में लापरवाही के चलते मान-सम्मान व पद प्रतिष्ठा पर आंच आ सकती है. परिवार में किसी बड़े या किसी मित्र से विवाद होने की संभावना हैं, इसलिए विवाद की स्थिति पैदा होने पर उत्तेजित होने के बजाय आपको शांत रहना चाहिए. फिजूलखर्ची से बचना चाहिए. प्रयासों में असफलता मिलने से मन उदास हो सकता है लेकिन धैर्य न खोएं. वाहन चलाते वक्त सावधान रहें. अनजाने में किसी पशु-पक्षी को नुकसान पहुंचा सकते हैं या किसी व्यक्ति के साथ पक्षपात कर सकते हैं जिसके कारण आपके पुण्यों की हानि हो सकती है.


कर्क- नौकरी करने वाले लोगों को पदोन्नति को लेकर अच्छी खबर मिल सकती है. बॉस उनकी मेहनत और लगन की तारीफ करते नजर आ सकते हैं. व्यापार कर रहे लोगों की कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है या उनका टेंडर पास होगा जिसके चलते अच्छा मुनाफा हो सकता है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को सफलता मिल सकती है, जल्द ही सरकारी नौकरी भी प्राप्त हो सकती है. परिवार में परिजनों द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे जिससे बड़ों का आशीर्वाद  छोटों का स्नेह प्राप्त होगा. अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना होगा. अगर स्मोकिंग करते हैं तो तुरंत छोड़ दें. जितना संभव हो सके गरीब व जरूरतमंद की मदद करिए.


सिंह- पिताजी से धन प्राप्त हो सकता है लेकिन धन को सही जगह निवेश करेंगे तो और भी आर्थिक लाभ ले सकेंगे. ऑफिस में बिना किसी रुकावट के अपने काम को सुचारू रूप से करते जाएं तो अच्छा रहेगा. बेहतर प्रदर्शन के चलते जल्द ही प्रमोशन भी हो सकता है. किसी नए काम की शुरुआत या कोई निर्णय लेने में बड़ों का सहयोग मिलेगा. युवा ईमानदारी और सच्ची लगन के चलते सफलता हासिल करेंगे और मस्त रहेंगे. घर में कोई पूजा-पाठ, मंदिर में श्रृंगार या किसी छोटे से भंडारे का आयोजन कर सकते हैं, ऐसा करना आपके लिए कल्याणकारी सिद्ध होगा. वृक्षारोपण जैसे समाज सेवा से जुड़े काम करें और अपने नेटवर्क को बढ़ाएं.


कन्या- कटु वचन बोलने से बचें अन्यथा मित्र ही नाराज हो सकते हैं. बिना मांगे किसी को भी सलाह न दें. ऑफिस में बेहतर कार्य प्रदर्शन के लिए आपको बॉस की तरफ से वर्ल्ड टूर ट्रिप करने का ऑफर मिल सकता है. इस बीच कारोबार में अच्छा मुनाफा हो सकता है जिससे आपके बैंक बैलेंस में बढ़ोतरी होगी. परिवार में अधिक आर्थिक सहयोग करना पड़ सकता है इसलिए अतिरिक्त धन व्यय से बचें. पिता से धन मिल सकता है जो आपके करियर में बड़ा सपोर्ट देगा. घर से निकलते वक्त गाड़ी के पेपर, लाइसेंस, हेलमेट आदि कुछ भी लेना न भूलें अन्यथा जुर्माना या दंड देना पड़ सकता है. किसी भी तरह के विवाद में न पड़े और न ही कोई गैर कानूनी कार्य करें.


तुला- ऑफिस में मन लगाकर काम करना चाहिए, ध्यान रखना होगा कि कोई भी नियम न तोड़ें और न ही किसी से विवाद करें. जिन लोगों का प्रमोशन होने वाला है उनको कुछ विलम्ब हो सकता है, धैर्य रखें. मार्केटिंग वालों को और अधिक यात्राएं करनी पड़ेंगी. कार्य बनते बनते रुक सकते हैं, अपने व्यक्तित्व को निखारने का कार्य करना होगा. कोई पर्सनालिटी डेवलेपमेंट से संबंधित कोई कोई करना चाहते हैं तो अवश्य करें.  अपने खर्चों पर विशेष ध्यान रखें और क्रोध न करें. हृदय रोगियों को अधिक केयर करनी चाहिए. मन मुताबिक कार्य न होने पर छोटों पर क्रोध न करें और उन्हें प्यार से समझाएं.


वृश्चिक- दुष्ट और बुरे लोगों से मुलाकात होगी इसलिए अपने विवेक का प्रयोग करें और किसी पर भी आसानी से भरोसा न करें. मान सम्मान के चक्कर में   आवश्यकता से अधिक धन खर्च हो सकता है. ऑफिस में वर्क लोड की वजह से अधिक काम करना पड़ सकता है लेकिन काम के साथ साथ नींद भी पूरी लें अन्यथा इस वजह से आंखों में तकलीफ हो सकती है. आर्थिक व अन्य परेशानियों की वजह से व्यवहार थोड़ा चिड़चिड़ा हो सकता है लेकिन अपने मन को शांत रखें. कोई नया सौदा करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें वर्ना आपके साथ धोखा हो सकता है. ग्रहों की स्थिति के कारण अपमान, धन हानि, मित्रों से विवाद हो सकता है.


धनु- आप बहुत मन लगाकर काम करें, बॉस की कृपा से आपको इंसेंटिव, फेस्टिवल बोनस और प्रमोशन मिलेगा. अच्छे लोगों के साथ आपका संपर्क बन सकेगा. युवाओं को मेहनत का फल मिलने का समय आ गया है जल्दी ही किसी उच्च पद पर चयन हो सकता है. व्यापारियों की जल्द ही पक्की होगी. घर में शादी की शहनाई या किसी नए मेहमान के आगमन की खुशी के शुभ समाचार मिल सकते हैं. इस बीच आप समाज-सेवा या किसी कल्याणकारी कार्यों के हिस्सेदार बन सकते हैं जिससे आपका समाज में मान सम्मान तो बढ़ेगा ही साथ कई दिग्गज हस्तियों से मुलाकात का अवसर भी मिलेगा. आपका संघर्ष जितना बड़ा होगा, आपकी सफलता उससे कई गुना ज्यादा बड़ी होगी. बिना किसी प्रकार की प्रतिक्रिया किए ही आपके शत्रु परास्त होंगे.


मकर- व्यापारियों का स्टॉक में रखा हुआ माल खराब होने से धन हानि हो सकती है. युवा किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले पिताजी से सलाह और आशीर्वाद  अवश्य लें. उनकी सलाह के बिना कोई कार्य न करें. नौकरी से संबंधित कोई रिसर्च करनी पड़ सकती है. इस रिसर्च के माध्यम से आपको एक नया प्लेटफार्म मिलेगा जिस पर आप अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेर पाएंगे. ऑफिस में कार्य पेंडिंग, वर्क लोड अधिक या टारगेट पूरा न होने की वजह से मानसिक व्यथा हो सकती है. धैर्य रखते हुए एक - एक करके काम को पूरा करें. पत्नी के साथ अपने संबंध अच्छे करें और इस बार त्योहार या जन्मदिन पर उन्हें कुछ अच्छे उपहार देकर खुश करें. यात्रा करते समय सतर्क रहें और किसी भी अनजान से मेल- जोल न बढ़ाएं.


कुंभ- नव विवाहित जोड़ों या दाम्पत्य जीवन में जल्द ही बंधने वालों की किस्मत बदलेगी, दोनों में से किसी एक की नौकरी लगेगी या प्रमोशन होगा. बेरोजगार युवाओं को भी योग्यता के अनुसार नौकरी मिलेगी. व्यापारी बड़े मुनाफे की लालच में न आएं. संतान टीनएज की है तो उसके साथ मित्रवत व्यवहार करें ताकि वो किसी भी तरह की बुरी संगत में न पड़े. लंबी यात्रा के दौरान घरवालों के संपर्क में रहें. सड़क पर चलते समय मोबाइल या हेडफोन लगाकर न चलें क्योंकि दुर्घटना की आशंका हैं. बेवजह के झगड़ों में पड़ना ठीक नहीं रहेगा. जहां उचित न हो वहां पर न बोलें और न ही जाएं अन्यथा आप घर बैठे मुसीबत को दावत देंगे. इस समय नकारात्मक बातों से बचें.


मीन- सरकारी नौकरी करने वाले उच्च अधिकारियों से तारीफ बटोरेंगे, लेकिन अधिकारी से विवाद किया तो मुश्किल में पड़ जाएंगे. अपने क्रोध पर काबू रखें और गलती होने पर स्वीकार करें. सहज भाव से जीवन में उपहारों व चुनौतियों का स्वागत करेंगे और यही रवैया लक्ष्य के निकट ले जाएगा. लक्ष्य प्राप्ति के लिए एक समय में एक ही काम को लेकर चलें. आपसे छोटा कोई कुछ कह दे तो दिल पर न लें और उसे माफ कर दें. शरीर और मन स्वस्थ रहेगा, तभी आप आगे के काम अच्छे से कर पाएंगे. स्वास्थ्य को लेकर परेशान होने की जरूरत तो नहीं, लेकिन केयर रखनी होगी. इस बीच आप अपने शत्रुओं को करारा जवाब देने में सफल होंगे. आपकी अपार सफलता ही उनकी पराजय होगी.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें