Kahan Rakhe Tijori: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर को सजाया-संवारा जाए, तो व्यक्ति को जीवन में कभी भी वास्तु दोष और अन्य आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर किसी भी वस्तु को सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए, तो घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में मौजूद वास्तु दोष व्यक्ति के तरक्की में बाधा बनते हैं. ऐसे में उन्हें नष्ट करने के लिए भी वास्तु में कई उपायों के बारे में बताया गया है. घर में अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं या फिर बचत नहीं कर पाते, तो घर में धन रखने की तिजोरी को सही दिशा में स्थापित कर दें. इस उपाय को करने मात्र से ही आपके घर पैसों की बरसात होने लगेगी. इतना ही नहीं, जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं सताएगी. आइए जानें वास्तु अनुसार तिजोरी को रखने के सही नियम.


तिजोरी रखने की सही दिशा


- वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की उत्तर दिशा में भगवान कुबेर का वास होता है. ऐसे में अगर धन रखने की तिजोरी या अलमारी को इस दिशा में रख दिया जाए, तो घर में कुबेर देव की कृपा बनी रहती है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि इस दिशा में तिजोरी के अलावा कोई अन्य चीजन न रखें.


- इसके अलावा, पूर्व दिशा का स्वामी सूर्य देव और इंद्र देव को बताया गया है. ऐसे में घर की पूर्व दिशा को हमेशा खाली रखने से धन वृद्धि होती है. अगर आप नया घर बनवा रहे हैं या फिर घर में रेनोवेशन करवा रहे हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इस दिशा को खाली छोड़ दें. इस जगह पर सूर्य की किरणें आने दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.


- घर की ईशान दिशा को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु शास्त्र के अुसार ईशान कोण में भगवान विष्णु का वास होता है ऐसे में इस दिशा में पूजा घर बनाना शुभ माना गया है. ऐसे में घर और परिवार पर भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है.


- वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बात का भी खास ख्याल रखें कि कभी भी रसोई घर और बाथरूम साथ में सटकर न बने हों. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. बता दें कि बाथरूम बनाने के लिए सबसे बेहतर दिशा पश्चिम मानी गई है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)