Feng shui tips for study: अक्सर देखा गया है कि माता पिता बच्चों की पढ़ाई के लिए बहुत अधिक परेशान होते हैं. बच्चा भी किताब खोल कर तो बैठता है किंतु पढ़ा हुआ उसे याद ही नहीं होता है. बच्चा भी इस बात को लेकर दुखी रहता है और यह दुख उसके चेहरे पर भी दिखने लगता है. वह कभी खुश नहीं दिखाई देता. इस बात को लेकर आप भी बेहद परेशान हैं और घर पर ट्यूटर भी लगा दिया है लेकिन समस्या का हल होता नहीं दिखता. बच्चे की परफॉर्मेंस को देखकर आपमें निराशा आ रही है और इसके लिए आप रिश्तेदारों, स्कूल टीचर से कंसल्ट कर चुके हैं किंतु कोई समाधान मिलता नहीं दिख रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चे के भविष्य को लेकर आपकी चिंता स्वाभाविक है, हर माता पिता की इच्छा रहती है कि उनकी संतान अपने स्कूल में यदि अव्वल न भी आ सके तो कम से कम अच्छे नंबर लेकर तो आए जिससे आप भी अपनों के बीच बच्चे की परफॉर्मेंस बता कर गर्व का अनुभव कर सकें. रिश्तों और दोस्तों के बीच जब दूसरे अपने बच्चे की उपलब्धियों की चर्चा करते हैं तो आपके मन में हीन भावना आने लगती है. यदि इस तरह के सारे या कुछ लक्षण आपके बच्चे में हैं तो आप परेशान न हों. संसार में हर समस्या का इलाज है बस हमें उसके समाधान तक पहुंचना होगा. चीनी वास्तुशास्त्र फेंगशुई में ऐसी समस्या का निदान बताया गया है जिसे दुनिया भर के लोग अपना कर रास्ता निकाल रहे हैं. 


आपको अपने बच्चे के बेडरूम में एक डॉल्फिन मछली की तस्वीर लगानी होगी. फेंगशुई के अनुसार डॉल्फिन मछली ज्ञान और खुशी का प्रतीक है. ऐसा करते ही आपके बच्चे की बुद्धि के द्वार खुल जाएंगे और वह ज्ञानवान होने लगेगा. बच्चे के कमरे में युद्ध वाले जहाज, बंदूक चाकू आदि की तस्वीर हो तो उसे हटा दें. उसके कमरे में टूटे हुए खिलौने भी न रखें. बच्चे के सिर के पीछे ठोस दीवार होनी चाहिए. कमरे के फर्नीचर में भी तीखे कोने नहीं होने चाहिए.