Right Direction For Almirah: हिंदु धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में ऐसी कई बातें बताई गई हैं, जिनको अगर आप फॉलो करेंगे तो घर में सुख-समुद्धि, खुशहाली आएगी. साथ ही तरक्की के रास्ते खुलेंगे. वास्तु शास्त्र में घर रखी चीजों की एक सही दिशा होती है. अगर आप इन्हें नजरअंदाज करते हैं तो घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है. इससे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में घर में रखी अलमारी के लिए भी कुछ टिप्स दिए गए है. कहते हैं घर में रखी अलमारी सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है क्योंकि इसी में लोग धन, जरूरी कागजाच आदि रखते हैं. तो आइए जानते हैं अलमारी से जुड़े कुछ जरूरी वास्तु टिप्स  के बारे में. 


अथाह धन के लिए करें अलमार के ये उपाय 


- वास्तु के अनुसार अलमारी का स्थान दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए ताकि वह बेडरूम के उत्तर या पूर्व में खुल सके. ऐसा माना जाता है कि यह दिशा घर के मालिकों के लिए धन और समृद्धि लाती है.


- यदि आप अपनी अलमारी में कीमती सामान और पैसा तिजोरी में रखते हैं, तो अपनी तिजोरी को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें. वास्तु में यह आपकी अलमारी की स्थिति से जुड़े नियमों के अनुसार शुभ है.


- वास्तु के अनुसार पैसे और आभूषण कमरे की उत्तर दिशा में रखने चाहिए. उत्तर दिशा को धन के देवता भगवान कुबेर की दिशा भी माना जाता है, इसलिए, यह धन संचय करने के लिए सबसे अच्छी दिशा है.


- वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार अलमारी पर शीशा नहीं लगाना चाहिए. यदि आपके बेडरूम में जगह की कमी है तो आप इसके लिए अलमारी के दरवाजों का उपयोग कर सकते हैं.


- वास्तु के अनुसार अपने बेडरूम में लकड़ी और लोहे की अलमारी का उपयोग करें. संगमरमर या किसी अन्य पत्थर से बनी अलमारी रखने से बचें.


- अगर बेडरूम में पैसों की अलमारी या लॉकर है तो उसमें केवल एक ही दरवाजा होना चाहिए.


- हल्का रंग अलमारी के वास्तु के लिए सही होती हैं क्योंकि वे जगह को एक साफ-सुथरा लुक देते हैं. यदि आप अपने बेडरूम में शांतिपूर्ण माहौल चाहते हैं तो सफेद, क्रीम या बेज जैसे पेस्टल रंगों को चुनें.


धन के मामले में यादगार रहेगा अगस्त माह, बरसेगा इतना पैसा मिथुन सहित इन लोगों के घी में होंगे दोनों हाथ 
 


आखिर क्यों सिर्फ इन लोगों पर ही क्यों मेहरबान होती हैं मां लक्ष्मी? छोटी उम्र में ही कमा लेते हैं बड़ा नाम
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)