Vastu Tips For Bathroom in Hindi: वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की हर चीज, कमरा, किचन, बाथरूम आदि को बनाया जाए, वहां चीजें रखी जाएं तो माहौल में सकारात्‍मकता रहती है. घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली रहती है. बरकत रहती है, घर में धन आता है. घर के सारे सदस्‍य आपस में प्‍यार से रहते हैं. वहीं इन मामलों में गलती हो जाए तो वास्‍तु दोष पैदा हो जाते हैं और इससे उपजी नकारात्‍मकता कई तरह से नुकसान-कष्‍ट देती है. धन हानि, बुरी सेहत, झगड़े-कलह, तरक्‍की में रुकावट का कारण बनती है. आज हम बाथरूम से जुड़े कुछ वास्‍तु नियम जानते हैं जिनकी अनदेखी भारी पड़ सकती है. साथ ही घर पर दुर्भाग्‍य का साया डालते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाथरूम से जुड़े महत्‍वपूर्ण वास्तु नियम


चंद्रमा का संबंध पानी से है और बाथरूम में की गईं गड़बडि़यां कुंडली में चंद्रमा को कमजोर करती हैं. जिससे तनाव, मानसिक समस्‍याओं, बीमारियों, धन हानि आदि का सामना करना पड़ता है. इसलिए बाथरूम में इन बातों का जरूर पालन करें. 


- कभी भी बाथरूम के टैब खराब ना रहें, उनसे पानी ना टपकता रहे, इसका ध्‍यान रखें. पानी की बर्बादी धन हानि करवाती है. साथ ही सम्‍मान की हानि भी करवाती है. 


- नहाने के बाद कभी भी बाथरूम को गीला या गंदा नहीं छोड़कर जाएं. ऐसा करना जीवन में दुर्भाग्य लाता है. साथ ही बीमारियों का कारण बनता है. 


- बाथरूम में कभी भी काले, मटमेले, कत्थई या फिर बैंगनी रंग के मग और बाल्टी नहीं रखने चाहिए. ऐसे रंगों की बाल्टी-मग रखने से वास्तु दोष पैदा होता है. बाथरूम के लिए नीले रंग के मग और बाल्टी का इस्तेमाल करना सबसे अच्‍छा होता है. 


- बाथरूम में कभी भी खाली बाल्टी नहीं रखनी चाहिए, ऐसा करने से घर में नकारात्‍मकता आती है. साथ ही आर्थिक तंगी रहती है. लेकिन ध्‍यान रहे कि बाल्‍टी में कभी भी गंदा पानी ना रखें. बल्कि साफ पानी ही रखें. 


- बाथरूम में टूटी हुई या लीक करती हुई बाल्टियों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. इससे घर में झगड़े-कलह, आर्थिक तंगी बढ़ती है. ऐसी खराब बाल्‍टी तुरंत हटा दें और नई ले आएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)