Vastu Tips For Home:  वास्तु शास्त्र में किस चीज को कैसे करना चाहिए, कब नहीं करना चाहिए इन सभी चीजों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र में हमेशा इस बात पर जोर दिया गया है कि घर में साफ सफाई रखनी चाहिए. इसके अलावा घर में अगर चीजों को सही दिशा में न रखा जाए तो घर में कई समस्याओं का कारण बन सकती है. ठीक इसी तरह घर में अगर झाड़ू और पोछा को वास्तु के अनुसार न रखने पर घर में नकारात्मक माहौल बना रहता है. आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार  झाड़ू और पोछे को किस दिशा में रखना चाहिए जिससे घर की सुख और शांति बनी रहे, चलिए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में इन जगहों पर न रखें झाड़ू पोछा
घर में आपको पूजा कक्ष, किचन और बेडरूम में खासकर झाड़ू पोछा नहीं रखना चाहिए. आप झाड़ू पोछा को घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में रखें. आप झाड़ू पोछा को ईशान कोण या दक्षिण पूर्व दिशा में रखने से बचें. 


झाड़ू पोछा को घर में सबकी नजरों से दूर रखें
जिस तरह आप पैसे को लोगों की नजरों से दूर रखते हैं ठीक उसी तरह आप झाड़ू और पोछा को भी कहीं दूर छिपाकर ही रखें. आप इस बात का भी ध्यान दें कि झाड़ू को कभी भी खड़ा या फिर उल्टा न रखें बल्कि हमेशा लेटा कर ही रखे नहीं तो घर में पैसे की हानि होती है. 


इस तरह की झाड़ू का न करें यूज
आप कभी भी पुरानी या फिर टूटी हुई झाड़ू का यूज न करें. आप पुरानी झाड़ू को शनिवार के दिन बदलें. ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास रहता है. बेडरूम में भी झाड़ू और पोछा नहीं रखना चाहिए. ऐसा मानते हैं कि ऐसा करने से पति और पत्नी के बीच तनाव पैदा होता है.


इन बातों का भी रखें ध्यान
आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि शाम के समय झाड़ू न लगाएं वरना इससे मां लक्ष्मी रूठ सकती हैं. आप कभी भी अपना यूज किया हुआ झाड़ू किसी और को यूज करने के लिए न दें इससे भी धन हानि होती है. इसके अलावा दो झाड़ू को जोड़कर न रखें, ऐसा मानते हैं कि ये घर में झगड़े का कारण बन सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें