Vastu Tips For Home Temple: अक्सर लोग भगवान की पूजा के लिए घर में ही मंदिर की स्थापना करते हैं. घर के एक कोने में छोटा-सा मंदिर बनाते हैं और वहां सभी देवी-देवताओं को स्थापित करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों पर खास जोर दिया गया है. जहां घर में स्थापित मंदिर सही दिशा में होना चाहिए. वहीं मंदिर को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शास्त्रों में कहा गया है कि घर में रोजाना पूजा-अर्चना करने से खुशहाली आती है और नकारात्मकता दूर होती है. लेकिन वास्तु जानकारों का कहना है कि ये तभी संभव है, जब घर की दिशा और दशा दोनों ही ठीक हों. ऐसे में जानते हैं घर के मंदिर को किस दिशा में लगाना चाहिए और कौन से देवताओं की मूर्ति को पूजा घर में रखना चाहिए.


वास्तु अनुसार घर के मंदिर में न रखें ये चीजें


- वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूजा घर को हमेशा साफ रखना चाहिए. साथ ही, मंदिर में किसी भी प्रकार की टूटी-फूटी चीजों को न रखें.


- कहते हैं कि पूजा घर में सुबह-शाम दीपक जरूर जलाना चाहिए. खासतौर से शाम के समय दीपक जलाने का विशेष महत्व है. इसके साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि मंदिर को कभी भी बिना स्नान किए न छूएं.


- शास्त्रों में गणेश जी को प्रथम पूजन्य माना गया है. किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश पूजन से की जाती है. वहीं, पूजा घर में गणेश जी की एक ही मूर्ति रखनी चाहिए. वास्तु अनुसार गणेश जी को मां लक्ष्मी के बाईं और रखना चाहिए.   


- घर के मंदिर में गणेश जी की प्लास्टर ऑफ पेरिस और नाचते हुए गणेश जी की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. मंदिर में हमेशा ही बैठे हुए गणेश जी की स्थापित करें. इससे घर पर गणपति की कृपा बनी रहती है.


- मान्यता है कि घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की मूर्ति को जरूर रखें. मां लक्ष्मी सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं. कहते हैं कि जहां मां लक्ष्मी का वास होता है वहां दरिद्राता कभी नहीं आती. मंदिर में मां लक्ष्मी की बैठी हुई अवस्था में होनी चाहिए. खड़ी लक्ष्मी घर से जल्दी चली जाती हैं.


- घर के मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति भी रखनी चाहिए. कहते हैं कि घर के पूजा स्थल पर हनुमान जी की मूर्ति लगाने से घर में गृहक्लेश नहीं होते. इसलिए बैठे हुए हनुमान जी को घर के मंदिर में जरूर जगह दें.


- अगर किसी जातक के घर भाई या परिवार के साथ क्लेश रहता है, तो घर के मंदिर में पूजा स्थल पर राम दरबार की मूर्ति जरूर लगाएं. इसे पूजा घर में रखने से सुख-शांति बनी रहती है.


- पूजा स्थल पर शिवलिंग भी जरूर लगाएं. लेकिन शिवलिंग ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए. और घर में शिवलिंग रखने पर नियमित रूप से घर के शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए.


- वास्तु जानकारों का कहना है कि मंदिर में पितरों की फोटो को भी नहीं लगाना चाहिए और न ही उनकी तस्वरी की नियमित रूप से पूजा करनी चाहिए. मृत परिजनों की पूजा सिर्फ पितृ पक्ष के दौरान ही की जाती है.


- वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार घर के मंदिर में राहु-केतु, शनि देव, काली माता, आदि की मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए. ये सभी देवता उग्र श्रेणी में आते हैं. और इनकी पूजा करना कठिन होता है इसलिए घर के मंदिर में इनकी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)