Horoscope Today 17 June 2022, Aaj Ka Rashifal, Daily Horoscope : शुक्रवार को कर्क राशि के लोगों को वाणी का मोल समझना चाहिए, वाणी में विनम्रता और मृदुलता को शामिल करें वहीं मकर राशि के लोग बॉस के साथ अपने संबंधों में खटास न आने दें और क्रोध में कोई भी निर्णय न लें, शुक्रवार को राशियों का फल इस प्रकार है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- इस राशि के लोग वरिष्ठजनों से प्रसन्नता बटोरने में सफल होंगे, नौकरी करने वाले लोगों से बॉस खुश रहेंगे. व्यापारी जल्दबाजी में कोई नया प्रोजेक्ट न स्टार्ट करें, पहले प्रोजेक्ट की अच्छाई और बुराई को अच्छी तरह से समझ लें. विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिल सकती है, उन्हें इस दिशा में प्रयास करना चाहिए. नए संबंधों में जल्दबाजी करने पर भविष्य में परेशान हो सकते हैं इसलिए रिश्तों को धीरे-धीरे आगे बढ़ने दें. संभल कर चलें, गिर कर चोट लग सकती है, टाइल्स वाला फर्श यदि गीला हो तो अलर्ट रहें क्योंकि फिसलने का खतरा है. सामाजिक जीवन में सक्रिय रहें, लोगों के साथ मिलें जुलें और वृक्षारोपण करें तथा लगाए पौधे की सुरक्षा भी करें. 


वृष- वृष राशि के लोगों पर आज ऑफिस में कार्य को लेकर दबाव बढ़ा रहेगा, काम अधिक है तो उसे समझ के साथ निपटाने को तैयार रहें. व्यापारियों को विदेशी कंपनियों से अच्छा ऑफर मिल सकता है, ऑफर के नियम शर्तें देख लें और ठीक हों तो मान लें. युवा वर्ग साहस और पराक्रम के बल पर अच्छा निर्णय लेंगे, निर्णय अच्छा होगा तो उसे पूरा भी कर सकेंगे. घर के लिए किए गए पुराने निवेश लाभकारी रहेंगे, कई बार छोटे-छोटे निवेश आगे चल कर बहुत काम के होते हैं. पीठ में दर्द रहने की संभावना है, आगे झुक कर काम करने से बचना होगा, भारी वजन वाली चीज भी न उठाएं. मित्र मंडली में बढ़ोत्तरी तो होगी किंतु पुराने दोस्तों पर विश्वास बना कर रखें, दोनों के बीच तालमेल रखना जरूरी है.


मिथुन- इस राशि के लोग अपने ऑफिस में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को उपहार दें, इसके लिए किसी अवसर का इंतजार न करें. कारोबारी आर्थिक मामलों पर ध्यान दें, चोरी का भय बना रहेगा. इलेक्ट्रॉनिक सामान की अच्छी बिक्री कर सकेंगे. युवाओं का अपनों से विवाद में मतभेद तो कर सकते हैं लेकिन मनभेद नहीं होना चाहिए क्योंकि मनभेद से दूरियां बढ़ती हैं. जीवनसाथी के साथ गर्मा गर्मी के संबंध हो सकते हैं किंतु किसी बात को दोनों ही लोगों को दिल से नहीं लेना चाहिए. खांसी और जुकाम आपको आज परेशान कर सकता है, ठंडी चीजों से परहेज करना होगा. किसी सामाजिक संस्कारी कार्यक्रम में जाना पड़ सकता है, ऐसे कार्यक्रमों में कुछ न कुछ सीखने को मिलता है.  


कर्क- कर्क राशि के लोग वाणी के मोल को समझें, यदि आप पेशे से टीचर या प्रवक्ता हैं तो आपके लिए यह और भी जरूरी है. व्यापार में पूंजी और कार्यकुशलता के साथ अनुभव भी अति महत्वपूर्ण होता है. अपने अनुभव से कारोबार को चलाएं. बच्चों को अत्याधिक मोबाइल के प्रयोग से बचना चाहिए, अभिभावक इस मामले में अवश्य ध्यान दें. बहन के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, उनके स्वास्थ्य में गड़बड़ी आ सकती है, यदि दूर रहती हैं तो मिल कर आइए. आंख से संबंधित दिक्कत हो सकती है, यदि परेशानी अधिक हो तो घरेलू के बजाय डॉक्टर से चिकित्सा लें. आज आपको मनचाहा उपहार मिल सकता है जिससे आपका मन प्रफुल्लित होगा. 


सिंह- इस राशि के लोगों की ऑफिस में स्थितियां सामान्य ही रहेंगी, आपको मेहनत करने से पीछे नहीं हटना है. व्यापार सामान्य रहेगा, न घाटा होगा और न ही अच्छा मुनाफा, नए व्यापार की प्लानिंग कर सकते हैं. युवा नए रिश्तों में उचित दूरी बनाए रखें, बहुत घनिष्ठता ठीक नहीं, रिश्तों में जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहिए. परिवार के किसी विवाह समारोह में मदद करनी पड़  सकती है, अपनी जेब की सीमा देखते हुए मदद कीजिए. आवश्यकता से अधिक टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है, आंख और दिमाग पर सीधा असर पड़ता है. पैतृक व्यापारी तालमेल और संपर्कों से लाभ कमा पाएंगे, अपना नेटवर्क बढ़ाएं. 


कन्या- कन्या राशि के लोग अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करते हुए किसी को निराश न करें, टीम को साथ लेकर चलें. राजनीति से जुड़े लोगों को अपने काम का प्रचार प्रसार भी करना चाहिए ताकि लोग आपको पहचानते रहें. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई के दौरान इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दें और अपना फोकस पढ़ाई पर ही रखें तो बेहतर रहेगा. घर परिवार में चल रहे पुराने विवादों को हवा न दें बल्कि उन विवादों को ठंडा करने का प्रयास करें. एसिडिटी को लेकर आज परेशान रहेंगे, पानी खूब पीएं और खीरा ककड़ी आदी क्षारीय चीजों का सेवन बढ़ाएं. स्वाध्याय करने का यही सही समय है, धार्मिक पुस्तकों को पढ़ें और ज्ञानार्जन करते हुए अपने मन को शांत करें. 


तुला- इस राशि के जो लोग किसी कंपनी में एडवाइजर हैं, उन्हें सुझाव सोच समझ कर देना चाहिए. यदि आप कंपनी के मालिक हैं तो कार्य न बनने की स्थिति में भी क्रोध पर संयम रखना होगा. युवा अभी तक जिन नियमों पर चल रहे थे, उन नियमों को बदलने का समय आ गया है, जरूरत के हिसाब से नियमों में बदलाव होना चाहिए. मां का स्वास्थ्य काफी समय से खराब चल रहा था तो अब आराम मिलना आरंभ हो जाएगा. मच्छर व गंदगी से जनित रोग आपको परेशान कर सकते हैं इसलिए घर के आसपास गंदगी न एकत्र होने दें. आपका तीखा व्यवहार दूसरों को नाराज कर सकता है, इस व्यवहार को ठीक करें और मृदुलता लाएं. 


वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों को अपना काम पेंडिंग नहीं छोड़ना है, काम को पूरा करने के तरीके में तेजी लाना होगा. इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारी अच्छा लाभ कमा सकेंगे, उन्हें कंपनी से स्टाक के बारे में बात कर लेना चाहिए. युवाओं के लिए कर्म ही पूजा है, इस ध्येय को बनाए रखें और कोई मदद मांगे तो उसे निराश न करें. घर का वातावरण अच्छा रखें क्योंकि कलुषित वातावरण का बच्चों पर बुरा असर पड़ता है. पुरानी चोट पर फिर से चोट लग सकती है, इसलिए पैदल चलें या वाहन चलाएं, दोनों में सतर्क रहें. अनावश्यक खर्चे तनाव का कारण बन सकते है इसलिए सोच समझ कर ही खर्च करें तो अच्छा रहेगा. 


धनु- इस राशि के लोगों को आज नौकरी में मेहनत अधिक करनी होगी, आज का काम आज ही समाप्त करें तो अच्छा रहेगा. खुदरा व्यापारियों की आर्थिक प्रगति होगी, उन्हें मुनाफा कमाने को मिलेगा जिससे कारोबार आगे बढ़ेगा. युवाओं का सौम्य व्यवहार ही दूसरों को आकर्षित करेगा, अपने स्वभाव की सौम्यता को हमेशा ही बनाए रखें. सामाजिक नियमों का पालन करते हुए परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं, घूमने से मन बहलता है और जानकारी भी मिलती है. पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज आदि की समस्या को लेकर परेशान रहेंगे, अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. स्वयं को अंडर कॉन्फिडेंस में ही रखें, ओवर कॉन्फिडेंस हमेशा नुकसानदायक होता है, अपने अंदर लीडरशिप का विकास करें. 


मकर- मकर राशि के लोग बॉस के साथ अपने संबंधों में खटास न आने दें, क्रोध में कोई भी निर्णय न लें. खाने पीने का काम करने वाले सामान की गुणवत्ता पर अपना ध्यान अवश्य रखें, गुणवत्ती ही तो व्यापारी की साख होती है. युवा मन को एकाग्र बनाए रखें तभी तो वह अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए कुछ देर ध्यान का अभ्यास करें. परिवार के किसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने के लिए सदस्यों की बैठक होगी, बैठक में शालीनता से विचार रखिए. बासी भोजन को खाने से बचें, डिहाइड्रेशन की आशंका है, यदि फिर भी कोई समस्या हो तो डॉक्टर की सलाह लें. अति आत्मविश्वास में आने से बचना चाहिए, आत्मविश्वास तो बहुत अच्छी बात है, यह रहना ही चाहिए. 


कुंभ- इस राशि के लोगों को ऑफिस की ओर से अन्य शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है, इसके लिए तैयार रहना चाहिए. व्यापार में कुछ घाटा हो सकता है, अनावश्यक रूप से माल का स्टॉक न करें, बिक्री के हिसाब से ही माल रखें. युवा वर्ग कला और संगीत के क्षेत्र में रुचि लेंगे, उन्हें अपनी छवि चमकाने का मौका मिलेगा. पारिवारिक सदस्यों में आपसी मनमुटाव रहेगा, सबके बीच में संतुलन बना कर चलना होगा. अस्थमा के रोगी वर्तमान समय में अलर्ट हो कर रहें, आपका रोग उभर सकता है इसलिए इनहेलर आदि लेते रहें. अचानक धन का व्यय होता नजर आ रहा है, हाथ बांध कर खर्च करें, आत्मविश्वास व मनोबल बढ़ेगा.  


मीन- मीन राशि के लोगों को ऑफिस में अपने सहकर्मी का काम भी करना पड़ सकता है, प्रसन्नता से करें, किसी पर खीझ न निकालें. व्यापारियों के मान सम्मान में वृद्धि होगी, रुका हुआ धन प्राप्त होगा और व्यावसायिक समस्या भी दूर होगी. युवाओं को काम के लिए आज पूरे दिन भाग दौड़ करनी पड़ेगी, काम करना है तो ऐसा करना ही होगा. बड़ी बहन या बड़ी बहन के तुल्य महिला का सानिध्य प्राप्त होगा, उनसे आपको मार्गदर्शन भी मिलेगा. बीमार चल रहे लोग सचेत रहें, स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका है, दवा आदि समय से लेने के साथ परहेज भी करें. लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहना होगा, कठिन परिश्रम करने के लिए भी तैयार रहें.