Toyota Innova Crysta: टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी को पॉपुलैरिटी का कोई तोड़ नहीं है. इसे दमदार लुक, और बढ़िया परफॉर्मेंस के साथ 7 सीटर ऑप्शन के लिए जाना जाता है. हालांकि Fortuner के लिए टोयोटा ही मुश्किलें पैदा करती दिख रही है. टोयोटा ने कुछ समय पहले बाजार में अपनी इनोवा हाईक्रॉस (Innova Hycross) कार को लॉन्च किया था. यह एसयूवी वाले लुक और फीचर्स की एक लंबी लिस्ट के साथ आई. इस MPV को ग्राहकों का शानदार रेस्पॉन्स मिला है. अब कंपनी Innova Crysta का डीजल ऑप्शन भी वापस लाने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मार्केट में लॉन्च से पहले ही 2023 Crysta को अपडेटेड अवतार में डीलरशिप्स पर देखा गया है. नई क्रिस्टा की तस्वीरें भी लीक हुई हैं. नए अवतार में इनोवा क्रिस्टा के लुक को अपडेट किया गया है. आगे की तरफ सबसे ज्यादा बड़ा बदलाव नए स्क्वायरर ग्रिल और बम्पर सेटअप के रूप में है. फॉग लाइट्स और इंडिकेटर्स को अब बंपर के निचले हिस्से में उसी जगह पर रखा गया है, जहां किनारों पर क्रोम एलिमेंट्स ज्यादा हैं. साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं है. इस मिड-स्पेक वेरिएंट के में 16-इंच के अलॉय व्हील हैं, जबकि टॉप-स्पेक क्रिस्टा में 17-इंच व्हील मिलेंगे. पीछे की ओर, कोई बड़े बदलाव नहीं हैं. क्रिस्टा का टेलगेट, रूफ स्पॉइलर और बम्पर पहले जैसे ही हैं.  


इंटीरियर और फीचर
इंटीरियर में इनोवा क्रिस्टा में पहले की तरह ही 8 इंच की टचस्क्रीन और वुड-फिनिश डैशबोर्ड है. GX वेरिएंट में वुड फिनिश या ऑटोमैटिक AC नहीं मिलता है. टॉप-स्पेक वेरिएंट में 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, Android Auto और Apple CarPlay, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, और दूसरी-पंक्ति में कैप्टन सीटें शामिल हैं. सेफ्टी के लिए इसमें सात एयरबैग, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, हिल स्टार्ट असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और रियर कैमरा मिलता है.


इंजन की बात करें तो इनोवा क्रिस्टा अपने पुराने 2.4-लीटर डीजल इंजन को आरडीई-अनुरूप, ई20-तैयार रूप में वापस प्राप्त करेगी. 150PS वाले इस इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और रियर-व्हील ड्राइव के साथ जोड़ा जाएगा. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे