Bentley Bentayga EWB Azure: लग्जरी कार मेकर कंपनी बेंटले (Bentley) ने अपने भारत में अपनी सबसे लग्जरी एसयूवी Bentley Bentayga EWB (एक्सटेंडेड व्हीलबेस) लॉन्च की है. भारत में इस एसयूवी के Azure ट्रिम को लाया गया है. बेंटायगा लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन की कीमते ₹6 करोड़ (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती हैं, जो कलर ऑप्शन और कस्टमाइजेशन के हिसाब से बढ़ती चली जाएंगी. इस एसयूवी में 4.0 लीटर का पावरफुल इंजन और ऐसे लग्जरी फीचर्स दिए गए हैं, जो शायद प्राइवेट जेट में भी न मिले. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लुक और डिजाइन
इसके एक्सटीरियर में बहुत बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं. हालांकि ग्रिल नए डिजाइन वाला है और 22-इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. सबसे बड़ा बदलाव इसके व्हीलबेस में हुआ है. बेंटले ने लग्जरी एसयूवी के व्हीलबेस को स्टैंडर्ड मॉडल से 180 मिमी तक बढ़ाया है. जहां Bentley Bentayga का व्हीलबेस 2,995 मिमी है,वहीं EWB वर्जन का व्हीलबेस 3,175 मिमी है. इसकी कुल लंबाई 5,322 मिमी हो गई है. व्हीलबेस बढ़ने का सीधा फायदा आपको रियर सीट स्पेस के रूप में मिलेगा. 


इंटीरियर और फीचर्स
फ्रंट में कोई बदलाव नहीं है. पहले की ही तरह 10.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. ड्राइवर और को-पैसेंजर के लिए सीट्स में 20 वे एडजस्टमेंट, हीटिंग, वेंटिलेशन और 5 मसाज प्रोग्राम के साथ मूड लाइट्स मिलती है. इसमें अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, हेड्स अप डिस्प्ले और नाइट विजन कैमरा दिया गया है, जो आपकी सेफ्टी को बढ़ाता है. 



सबसे ज्यादा फीचर्स रियर सीट्स के लिए हैं. यहां आप एक बटन के जरिए दरवाजों को बंद कर सकते हैं. इसमें एयरलाइन सीट फीचर दिया गया है, जिसके चलते सीट को 40 डिग्री रिक्लाइन किया जा सकता है. इसके अलावा, एक बटन के जरिए को-पैसेंजर सीट से एक फुट रेस्ट भी निकल आता है. रियर सीट्स में ऑटो क्लाइमेंट और बॉडी-पॉस्चर एडजस्टमेंट का फीचर भी है. 


यह तीन सीटिंग लेआउट में आती है- 4 सीटर, 5 सीटर और 4+1 सीटर. कार का टर्निंग रेडिएस कम करने के लिए इसमें ऑल-व्हील स्टीयरिंग का फीचर भी है. यह पिछले पहियों को आगे के पहियों के विपरीत दिशा में स्टीयरिंग करके हासिल किया जाता है.


इंजन और पावर 
इस बड़ी लक्ज़री SUV को पॉवर देने के लिए 4.0-लीटर V8 ट्विन-टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 582 bhp और 770 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है. इसे 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. Bentayga EWB की टॉप स्पीड 290 किमी प्रति घंटा है और यह 4.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं