Challan For Dirty Car Glass: कई बार लोग सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा कर लेते हैं और गलत जानकारी का शिकार हो जाते हैं. लोग अपने स्तर पर उन जानकारियों को क्रॉस वेरीफाई ही नहीं करते. यातायात नियमों के साथ भी ऐसा काफी होता है. लोगों के बीच यातायात नियमों (Traffic Rules) को लेकर कई गलत जानकारियां हैं, जैसे- आपने भी कभी न कभी यह जरूर सुना होगा कि चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान कटता है, जबकि सही बात तो यह है कि ऐसा नहीं होता है. चप्पल पहनकर कार चलाने पर चालान (Challan) काटने का नियम नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं, हो सकता है आपने यह भी सुना हो कि कार के शीशे अगर गंदे हों तो पुलिस चालान काट सकती हैं जबकि हकीकत यह है कि कार के शीशे गंदे होने पर पुलिस चालान नहीं काट सकती है. मौजूदा मोटर व्हीकल एक्ट में ऐसा कोई नियम नहीं है, जो कहता हो कि कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटा जाए. 25 सितंबर 2019 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से एक ट्वीट करके भी इस बात को स्पष्ट किया गया था. ट्वीट में लिखा गया था कि नए मोटर व्हीकल एक्ट में कार के शीशे गंदे होने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है.



इसीलिए हमारा सुझाव है कि किसी भी जानकारी को हासिल करने के बाद उसे एक बार क्रॉस वेरीफाई जरूर कर लें ताकि आप एक जागरूक नागरिक की भूमिका निभा पाएं. इसके साथ ही सड़क पर जब भी मोटर वाहन लेकर निकलें तो यातायात के सभी नियमों का पालन जरूर करें. कार चलाते वक्त सीट बेल्ट जरूर पहनें और बाइक चलाते वक्त हेलमेट जरूर पहनें. ऐसा करके आप अपनी सुरक्षा को और मजबूत करते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर