Air-Recirculation Button: गर्मी के मौसम में हम सभी कार का AC इस्तेमाल करते हैं. गाड़ी का एसी जब केबिन का ठंडा करने में ज्यादा समय लगाने लगता है, तो समझ जाइए कि इसे रिपेयर कराना पड़ेगा. हालांकि ऐसा हमारी एक गलती की वजह से भी हो सकता है. दरअसल, गाड़ियों के AC में मिलने वाली एक सेटिंग के बारे में अगर आपको नहीं पता तो तेज रफ्तार पर AC चलाने के बाद भी केबिन देर से ठंडा होगा. आज हम आपको इसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप जरा सी देर में गाड़ी चिल्ड कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब आप अपनी गाड़ी के के एयर-कंडीशनिंग को चालू करें, तो एक बटन होता है जिसे आप इस्तेमाल करना शायद न जानते हों. यह एयर-रीसर्क्युलेशन बटन (air-recirculation button) होता है. इस बटन को पहचानने के लिए हम आपको नीचे एक तस्वीर भी दिखा रहे हैं. यहां हम आपको इस बटन के सही इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं. 



क्या करता है एयर-रीसर्क्युलेशन बटन 
एयर रीसर्क्युलेशन बटन कार के अंदर की बाहर से आने वाली हवा को रोकता है और केबिन के अंदर की हवा को लगातार ठंडा करता है. इसका इस्तेमाल अपने केबिन को जल्द से जल्द ठंडा करने और प्रदूषण को अंदर घुसने से रोकने के लिए किया जाता है. 


यदि आप गर्मी के मौसम में गाड़ी चला रहे हैं तो आपको एसी के साथ एयर-रीसर्क्युलेशन बटन को भी ऑन करना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका केबिन जल्द से जल्द ठंडा हो जाए. यदि आप इस बटन को ऑन नहीं करते हैं तो आपका AC बाहर से लगातार गर्म हवा को लेकर उसे ठंडा करेगा और AC पर दबाव भी ज्यादा पड़ेगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर