Tips for car care: पेट्रोल भरवाते समय की गई कुछ गलतियां कार के इंजन की कार्यक्षमता और लंबी उम्र पर बुरा असर डाल सकती हैं. कई लोग अनजाने में ऐसी लापरवाही करते हैं, जिससे इंजन की परफॉर्मेंस और माइलेज प्रभावित हो सकता है. यहां पांच सामान्य गलतियां दी गई हैं जो कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकती हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. टैंक खाली होने तक इंतजार करना


पेट्रोल टैंक को पूरी तरह खाली होने तक इंतजार करना नुकसानदायक हो सकता है. टैंक के अंदर जमी हुई गंदगी और कण नीचे बैठ जाते हैं, और जब पेट्रोल लगभग खत्म हो जाता है, तो ये कचरा ईंधन पंप के जरिए इंजन में चला जाता है, जिससे पंप और फिल्टर बंद हो सकते हैं.


सुझाव: जब टैंक आधा या उससे थोड़ा कम हो जाए, तो पेट्रोल भरवा लेना चाहिए.


2. सस्ती जगह से पेट्रोल भरवाना


कई बार लोग सस्ते पेट्रोल के चक्कर में ऐसी जगहों से पेट्रोल भरवा लेते हैं जहां पेट्रोल की क्वालिटी अच्छी नहीं होती. घटिया गुणवत्ता का पेट्रोल इंजन में जमाव पैदा कर सकता है और इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है.
सुझाव: हमेशा विश्वसनीय और भरोसेमंद पेट्रोल पंप से ही ईंधन भरवाएं, जहां पेट्रोल की क्वालिटी अच्छी हो.


3. फ्यूल कैप को ठीक से बंद न करना


अगर आप पेट्रोल भरवाने के बाद फ्यूल कैप को ठीक से बंद नहीं करते, तो हवा और नमी टैंक के अंदर जा सकती है. इससे पेट्रोल में जलवाष्प मिल सकता है और ईंधन की गुणवत्ता खराब हो सकती है. इससे इंजन की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.
सुझाव: पेट्रोल भरवाने के बाद हमेशा सुनिश्चित करें कि फ्यूल कैप सही से बंद है.


4. ओवरफिलिंग (ज्यादा पेट्रोल भरवाना)


कुछ लोग टैंक को पूरी तरह से फुल करने के लिए पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते रहते हैं, जिससे ओवरफिलिंग हो जाती है. इससे वेंट सिस्टम में फ्यूल लीक हो सकता है, जो इंजन के सही कामकाज को प्रभावित कर सकता है.
सुझाव: पेट्रोल पंप की ऑटोमैटिक कट-ऑफ के बाद और पेट्रोल न भरवाएं.


5. पेट्रोल भरवाते समय इंजन चालू रखना


कई लोग जल्दबाजी में पेट्रोल भरवाते समय इंजन चालू रखते हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से बेहद खतरनाक हो सकता है. इसके अलावा, इससे ईंधन की सही खपत और इंजन की परफॉर्मेंस भी प्रभावित होती है.
सुझाव: पेट्रोल भरवाते समय हमेशा इंजन बंद रखें, ताकि इंजन सुरक्षित और सही तरीके से काम करे.


निष्कर्ष:


इन गलतियों से बचना आपके कार इंजन की लंबी उम्र और बेहतर माइलेज के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. थोड़ी सी सतर्कता आपके इंजन को सही और कुशल बनाए रख सकती है.