Cheapest Electric Car: टाटा मोटर्स आने वाले दिनों में एक और इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने वाली है. अब कंपनी ने Tiago का हैचबैक इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने का ऐलान किया है. इंडियन मार्केट में ये कार (Tiago EV) 28 सितंबर को लॉन्च होने वाली है. खबरों के मुताबिक टियागो ईवी में मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल और स्पोर्ट्स मोड जैसे कई फीचर्स मिलने वाले हैं. इस बैटरी का बैकअप इतना है कि आप अगर इसे एक बार फुल चार्ज कर लें तो ये कार लगभग 310 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. ऐसा बताया जा रहा है कि कीमत के लिहाज से टियागो ईवी टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. इस खबर में आपको कार के फीचर्स के बारे में बताया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ड्राइविंग करते-करते होगी चार्ज 


टाटा मोटर्स ने तीसरी इलेक्ट्रिक कार के रूप में टियागो ईवी को लॉन्‍च कर दिया है.  ये कार मल्टी-मोड रिजनरेटिव ब्रेकिंग फीचर के साथ आने वाली है. टाटा ने सबसे पहले यह फीचर नेक्सॉन ईवी मैक्स में दिया था. आपको बता दें कि टाटा टिगोर ईवी में यह फीचर नहीं है, हालांकि कंपनी आगे अपडेट के तौर पर इसे शामिल कर सकती है. रिजनरेटिव ब्रेकिंग में ग्राहक ड्राइविंग करते-करते बैटरी को चार्ज कर सकते हैं. इस गाड़ी में एक कमाल का फीचर मिलने वाला है, इस कार को आप एक पैर से ही चला सकेंगे, इसमें जैसे ही आप रेसिंग पैडल से पैर हटाएंगे, तो गाड़ी खुद-ब-खुद रुकने लगती है.  


310Km तक चलने की उम्‍मीद 


टाटा की इस कार में 26kWh की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. टियागो EV को एक बार चार्ज करने पर 310Km तक चलाया जा सकता है. बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स टियागो इलेक्ट्रिक को लॉन्‍च करने के बाद अल्ट्रोज का भी ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है. टाटा कंपनी को नेक्सन EV में भी अच्‍छी सफलता मिली थी. उसके बाद से ही दूसरी कारों के भी ईवी सेगमेंट लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है.  


बुकिंग शुरू! 


टाटा टियागो ईवी में आपको जबरदस्त फीचर के तौर पर क्रूज कंट्रोल भी मिलेगा. इस कार की डिजाइन, मौजूदा फ्यूल बेस्ड टियागो की तरह ही रखी गई है. आपको बता दें कि टाटा मोटर्स के कुछ डीलर्स ने टियागो ईवी की अनऑफिशियल बुकिंग लेना शुरू कर दी है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर