CM Yogi Distributed AC Helmets: भयंकर गर्मी में जब लोग अपने घरों से निकलने से भी कतराते हैं, तब ट्रैफिक पुलिस कर्मी सड़को, चौराहों पर खड़े होकर अपनी ड्यूटी कर रहे होते हैं. मौसम कोई भी हो लेकिन ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी पर तैनात होते हैं ताकि ट्रैफिक को सुचारु रूप से चलाया जा सके. अगर ये ट्रैफिक को नियंत्रित न करें तो शहरों में भारी जाम लग जाए और ऐसे में लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़े. लेकिन, पूरा दिन भीषण गर्मी में खड़े रहने के कारण ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को AC हेलमेट बांटे. ये हेलमेट ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के दौरान भीषम गर्मी से राहत देंगे. आइए आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AC हेलमेट की खासियत
CM Yogi Adityanath ने गुरुवार को ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एसी हेलमेट बांटे. साथ ही उन्होंने उच्‍चीकृत पीआरवी का फ्लैग ऑफ भी किया. जानकारी के मुताबिक ये हेलमेट इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि ये भीषण गर्मी से ड्यूटी करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को तेज धूप और गर्मी से सुरक्षा प्रदान करें. ये हेलमेट कूलिंग सिस्टम से लैस है, जो पुलिसकर्मियों को हीटवेव से बचाएगा. इसकी मदद से वे दिन में भयंकर गर्मी के देर तक काम कर पाएंगे और उन्हें दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. इससे गर्मी में पुलिसकर्मियों को स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. 


सबसे पहले कहां शुरू हुए थे हेलमेट
जानकारी के मुताबिक पहले ये AC हेलमेट पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किए गए थे. सबसे पहले इन हेमलेट्स को कानपुर पुलिस कमिश्‍नरेट में चौराहों पर ड्यूटी करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से बचाने के दिया गया था. फिर बाद में इन्हें लखनऊ में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिया गया. इन हेलमेट्स को हैदराबाद की एक कंपनी ने बनाया है. एक हेलमेट की कीमत 12 से 16 हजार रुपये बताई जा रही है. ये हेलमेट इन-बिल्ड बैटरी के साथ आते हैं, जो एक बार चार्ज होने के बाद आठ घंटे तक चल सकती है. हेलमेट में एक मोटर और सिर के पास एक पंखा भी लगा हुआ है. साथ ही आंखों के पास एक ट्रांसपेरेंट कवर भी है.