Hero MotoCorp Upcoming Bikes: देश की अग्रणी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) घरेलू बाजार में प्रीमियम बाइक सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश में हैं. इसके लिए कंपनी नए मॉडल उतारने के साथ ही अपने बिक्री नेटवर्क को भी दुरुस्त करने की योजना बना रही है. कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) निरंजन गुप्ता ने कहा कि प्रीमियम बाइक सेगमेंट में कंपनी अगले 1 साल तक हर तिमाही में 1 नया प्रोडक्ट लाने की कोशिश करेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुप्ता ने कहा, ‘‘इस सेगमेंट में हमारी गतिविधि अभी शुरू हुई है. कंपनी बहुत तेजी से प्रीमियम प्रोडक्ट का पूरा पोर्टफोलियो तैयार करना चाहती है और इस काम को अंजाम दिया जा रहा है.’’ गौरतलब है कि कंपनी की इस सेगमेंट में हिस्सेदारी सिर्फ 4-5 प्रतिशत है, इसी को बढ़ाने के लिए हीरो मोटोकॉर्प आगे बढ़ रही है. इसी क्रम में हीरो मोटोकॉर्प ने अपने पुराने ब्रांड ‘करिज्मा’ को हाल ही में फिर से लॉन्च किया है. 


करिज्मा एक्सएमआर को 1.72 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बाजार में उतारा गया है. यह 210सीसी इंजन से लैस है. देश में 150सीसी से लेकर 450सीसी इंजन क्षमता वाली प्रीमियम बाइक का सेगमेंट सालाना 20-25 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है लेकिन राइडर मोटरसाइकिल सेगमेंट की दिग्गज हीरो मोटोकॉर्प इसमें पिछड़ी हुई है. कंपनी आने वाले समय में इस बाजार में पहुंच बनाना चाहती है.


इसके लिए हीरो मोटोकॉर्प की अगली आठ तिमाहियों में 800 बिक्री केंद्र खोलने की योजना है. गुप्ता ने कहा, ‘‘इनमें से अधिकांश स्टोर मौजूदा स्टोर के ही उन्नत संस्करण होंगे. इसके अलावा अगली चार तिमाहियों में विशिष्ट स्टोर भी खोले जाएंगे."


(इनपुट- भाषा)