Fuel Consuming in Your Car: ट्रैफिक सिग्नल पर 1 मिनट तक AC चलने से आपकी कार कितने पेट्रोल की खपत करती है, यह जानना आपके लिए दिलचस्प हो सकता है. यह खपत कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि कार का मॉडल, इंजन की क्षमता, और एसी की एफिशिएंसी. लेकिन सामान्य तौर पर, कुछ अनुमानित जानकारी दी जा सकती है:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एसी के साथ फ्यूल खपत पर प्रभाव:


कार में एयर कंडीशनिंग (AC) का उपयोग इंजन पर अतिरिक्त लोड डालता है, जिससे फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. यह वृद्धि लगभग 10-20% तक हो सकती है, लेकिन यह भी कार के प्रकार और AC की क्षमता पर निर्भर करता है.


1 मिनट में फ्यूल खपत का अनुमान:


औसतन, एक छोटी कार (1000-1500cc इंजन) ट्रैफिक सिग्नल पर 1 मिनट तक एसी चलाने पर लगभग 0.01 से 0.03 लीटर (10 से 30 मिलीलीटर) पेट्रोल की खपत कर सकती है.


प्रति घंटे के आधार पर:


यदि आप इसे प्रति घंटे के आधार पर देखें, तो यह खपत लगभग 0.6 से 1.8 लीटर प्रति घंटे तक जा सकती है.


उदाहरण:


अगर आपकी कार का माइलेज 15 किलोमीटर प्रति लीटर है, और एसी चलाने से पेट्रोल की खपत 0.02 लीटर प्रति मिनट होती है, तो 1 मिनट में एसी चलाने से आप लगभग 0.3 किलोमीटर की दूरी कवर करने लायक पेट्रोल का उपयोग कर रहे हैं.


क्या करें?


ट्रैफिक सिग्नल पर लंबे समय तक रुकना हो, तो AC को बंद कर देना एक अच्छा विचार हो सकता है, खासकर अगर आप फ्यूल की बचत करना चाहते हैं.
यह एक सामान्य अनुमान है और वास्तविक आंकड़े आपकी कार और परिस्थितियों पर निर्भर करेंगे. लेकिन यह जानकारी आपको इस बात का अंदाजा दे सकती है कि AC के इस्तेमाल से फ्यूल खपत पर कितना प्रभाव पड़ सकता है.