Dogs Chasing Bike In Night: भारत दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन बाजारों में से एक है. बहुत बड़ी आबादी दोपहिया वाहनों के साथ सफर करती है. जैसे-जैसे लोगों के जीवन में भागदौड़ बढ़ रही है, वैसे-वैसे ही दिन और रात के बीच का अंतर भी घट रहा है. अब लोग रात में भी काफी सफर करते हैं. ऐसे में जो लोग रात को मोटरसाइकिल या स्कूटर पर सफर करते हैं, उन्होंने कभी न कभी ऐसी परिस्थिति का सामना किया ही होगा, जहां कुत्ते उनपर भोंकने लगते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा कई बार होता है, जब किसी सुनसान सड़क से आप मोटरसाइकिल या स्कूटर से गुजर रहे हों, तो वहां मौजूद कुत्ते भोंकने लगते हैं और काटने के लिए दौड़ते हैं. कभी ना कभी ऐसा सभी के साथ हुआ होगा. लेकिन, क्या आप यह चाहते हैं कि ऐसा आगे ना हो या अगर कुत्ते आपकी तरफ भागते हुए दौड़ें, तो वह आपको काटे नहीं. बिल्कुल, आप ऐसा ही चाहेंगे. तो चलिए आपको इससे जुड़ी एक ट्रिक बताते हैं, जिसे फॉलो करके आप कुत्तों के भौंकने और काटने के लिए आने वाली परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.


रात में बाइक पर क्यों भौकते हैं कुत्ते?
इससे पहले कि हम आपको ट्रिक बताएं, आप यह जान लीजिए कि आखिर रात में कुत्ते आपकी बाइक या स्कूटर पर क्यों भौंकते हैं और वह क्यों आपको काटने के लिए आते हैं? दरअसल, जब मोटरसाइकिल या स्कूटर तेज स्पीड के साथ कुत्तों के पास से गुजरता है या कुत्ते तेज स्पीड वाले वाहन को अपनी ओर आते देखते हैं तो उससे वह ट्रिगर होते हैं और भौंकना शुरू कर देते हैं. 


बचाव की ट्रिक
इसीलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक पर रात में कुत्ते ना भौंकें तो उनके पास से कम स्पीड पर गुजरें. आप नोटिस करें कि अब कुत्ते आप पर नहीं भौकेंगे. हालांकि, अगर कम स्पीड पर भी भौंकें और काटने के लिए आपके पास आएं तो भी घबराएं नहीं और न ही एकदम से तेजी बाइक भगाएं क्योंकि ऐसा करने पर हादसा भी हो सकता है. 


ऐसी स्थिति में मोटरसाइकिल को रोक लें और कुत्तों को थोड़ा डराने की कोशिश करें. इसके बाद धीरे-धीरे बाइक आगे बढ़ाएं और वहां से निकल जाएं. आम तौर पर ऐसा करने पर कुत्ते बैकआउट कर जाते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे