Bike Engine Oil Tips: किसी भी बाइक के लिए इंजन ऐसा ही होता है, जैसे लोगों के लिए दिल होता है. इंजन को बाइक का दिल भी कह सकते हैं क्योंकि यही बाइक को चलने के लिए पावर देता है. इसे चलने के लिए फ्यूल की जरूरत होती है. इसके अलावा, इंजन ऑयल की भी आवश्यकता होती है. दरअसल इंजन ऑयल, इंजन के अंदर कंपोनेंट्स के बीच लुब्रिकेंट का काम करता है. इससे इंजन सुचारू रूप से चल पाता है. यह इंजन के कंपोनेंट्स को टूट-फूट से बचाता है. इससे कंपोनेंट्स के बीच चिकनाहट बनी रहती है लेकिन एक समय के बाद यह खराब हो जाता है और फिर इसे बदलने की जरूरत होती है. चलिए, 4 तरीके बताते हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि इंजन ऑयल बदलने का समय आ गया है या नहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. इंजन की आवाज
अगर इंजन सामान्य से ज्यादा तेज आवाज करे तो यह संकेत हो सकता है कि इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है. दरअसल, इंजन के अंदर के कंपोनेंट्स कम लुब्रिकेट होंगे तो वह ज्यादा आवाज करेंगे और आपको तो पता ही है कि इंजन ऑयल ही लुब्रिकेंट का काम करता है. कंपोनेंट्स कम लुब्रिकेट होंगे तो आपस में रगड़ खाने की आवाज आती है. 


2. ऑयल का काला और किरकिरा होना
मोटरसाइकिलों में इंजन ऑयल चेक करने के लिए डिपस्टिक दी जाती है. जब आपकी बाइक का इंजन ठंडा हो जाए तब डिपस्टिक से इंजन ऑयल चेक करें और इंजन ऑयल को छूकर देखें, अगर वह किरकिरा या काला हो गया हो तो समझ जाइये कि इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है.


3. ऑयल लेवल
डिपस्टिक से इंजन ऑयल का लेवल भी चेक कर सकते हैं. डिपस्टिक से चेक करें कि कि इंजन ऑयल लेवल कितना है, यह एक तय लेवल से कम नहीं होना चाहिए. अगर कम होता है तो इंजन ऑयल को बदलवा लें. आप इसे जरूरत महसूस होने पर कभी भी चेक कर सकते हैं.


4. चेतावनी लाइट
अब नई और आधुनिक मोटरसाइकिलों में इंजन सेंसर होते हैं, जो आपकी मोटरसाइकिल के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर वार्निंग लाइट के जरिए बता सकते हैं कि इंजन में ऑयल की क्या स्थिति है. अगर आपकी बाइक में यह फीचर है तब तो आप इसे देखकर आसानी से समझ सकते हैं कि कब इंजन ऑयल बदलवाना है.


यह भी पढ़ें-
देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!
Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें