Kia Carens Global NCAP Safety Rating: दक्षिण कोरिया की कार बनाने वाली कंपनी किआ की कॉम्पैक्ट एमपीवी कैरेंस हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट से गुजरी है. टेस्ट में इसे एडल्ट और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है. इसे नए प्रोटोकॉल्स के तहत टेस्ट किया गया. पिछले टेस्ट के मुकाबले इस टेस्ट में कार की सेफ्टी बेहतर दिखी है लेकिन फिर भी कुछ कमियां सामने आई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, 2 मई 2023 से 11 दिसंबर 2023 के बीच बनी कैरेंस मॉडल्स को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 0 स्टार रेटिंग मिली थी. लेकिन, 11 दिसंबर 2023 के बाद बनी कैरेंस मॉडल्स में एडल्ट प्रोटेक्शन बेहतर पाई गई है, जिसकी वजह से गाड़ी को 34 में से 22.07 स्कोर के साथ 3 स्टार रेटिंग मिली है.


इसके लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में कार की स्ट्रक्चर में सुधार मिला है लेकिन ड्राइवर की गर्दन के लिए सेफ्टी खराब (Poor) पाई गई है. साथ ही ड्राइवर और पैसेंजर के सीने तथा घुटनों के लिए भी सेफ्टी मामूली (Marginal) ही रही. ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में किआ कैरेंस को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार रेटिंग मिली है. 


हालांकि, अब इसमें 6 एयरबैग स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं, ऐसे में ये रेटिंग उम्मीद से कम है. इस वजह से साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया. फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में कार की बॉडीशेल अनस्टेब पाई गई. बच्चों की सुरक्षा के मामले में कैरेंस का प्रदर्शन अच्छा रहा. इसे चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग मिली.


टेस्ट की गई कैरेंस में 6 एयरबैग, रियर डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, रियर पार्किंग सेंसर और आइसोफिक्स एंकर स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं. भारत में ये कार 1.5L पेट्रोल (115bhp), 1.4L टर्बो पेट्रोल (140bhp) और 1.5L डीजल (115bhp) इंजन ऑप्शन के साथ आती है.