Kia Sonet Vs Maruti Brezza: सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा ने धूम मचा रखी है. बीते अगस्त महीने के दौरान अपने सेगमेंट में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है. इसी सेगमेंट में किआ सोनेट भी आती है लेकिन बिक्री के मामले में यह मारुति ब्रेजा के आसपास भी नहीं है. लेकिन, कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो आपको ब्रेजा में नहीं मिलते हैं जबकि किआ सोनेट में मिलते हैं. चलिए, आपको ऐसे 4 फीचर्स के बारे में बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम


किआ सॉनेट के टॉप वेरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है. यह सभी टायर्स के रियल टाइम प्रेशर के बारे में जानकारी देता है. टायर में कम एयर होने या फिर पंचर होने की स्थिति में यह ड्राइवर को सचेत भी करता है. ब्रेजा में यह फीचर नहीं मिलता है.


2. फ्रंट पार्किंग सेंसर


महिंद्रा एक्सयूवी300 के अलावा किआ सोनेट एकमात्र सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर मिलते हैं. ब्रेजा में भी फ्रंट पार्किंग सेंसर नहीं मिलते लेकिन इसमें अलर्ट सिस्टम के साथ 360-डिग्री पार्किंग कैमरा मिलता है.


3. फ्रंट वेंटिलेटेड सीट


किआ सॉनेट में फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स मिलती हैं जबकि ब्रेजा में यह फीचर नहीं मिलता है. वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर गर्मियों में काफी काम आता है, जब तेज धूप होती है. इससे यात्रियों की पीठ को सीटों से ठंडी हवा मिलती रहती है.


4. रिमोट से इंजन स्टार्ट


सोनेट और ब्रेजा, दोनों में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिलती है लेकिन सोनेट में रिमोट इंजन स्टार्ट भी मिलत जाता है जबकि ब्रेजा में रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर नहीं मिलता है. रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर से कार को बाहर से ही रिमोट की मदद से स्टार्ट किया जा सकता है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर