Fortuner vs Scorpio: एसयूवी सेगमेंट में टोयोटा की फॉर्च्यूनर एक बहुत ही लोकप्रिय कार है. इस गाड़ी को लोग अपने घरों में रखना चाहते हैं. इसकी बिल्ड क्वालिटी और जबरदस्त परफॉर्मेंस के साथ-साथ टोयोटा का भरोसा भी इसे अन्य कारों से अलग बनाता है. हालांकि, इसकी कीमत ज्यादातर लोगों के लिए काफी उच्च मानी जाती है. इसके अलावा बाजार में कुछ ऐसी एसयूवी भी हैं जो फॉर्च्यूनर से कम कीमत पर उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें फीचर्स और माइलेज के मामले में टोयोटा फॉर्च्यूनर से कम नहीं हैं. हम जिस कार की बात कर रहे हैं, वह महिंद्रा की स्कॉर्पियो-एन है. इसे कुछ लोग देसी फॉर्च्यूनर भी कहते हैं. यह साइज हो या फीचर, किसी मामले में फॉर्च्यूनर से कम नहीं है. महिंद्रा स्कॉर्पियो एन- ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह एसयूवी अपने सेगमेंट में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. इसकी बिक्री लगातार बढ़ती जा रही है. मई महीने में Scorpio सीरीज की 9318 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. अप्रैल में इसकी 9,617 यूनिट्स, मार्च में 8,788, फरवरी में 6,950, और जनवरी में 8715 यूनिट्स बिकी हैं. इससे यह स्पष्ट होता है कि यह कार ग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. इसके विपरीत फॉर्च्यून की बिक्री काफी कम है, क्योंकि इसकी कीमत अधिक होने के कारण इसे अधिकांश लोग नहीं खरीद पाते हैं. फॉर्च्यूनर की बिक्री बीते छह महीनों में कुल 17,300 यूनिट्स हुई है. फॉर्च्यूनर की मासिक औसत बिक्री 2883 यूनिट्स है.


आधी कीमत में डबल मजा
टोयोटा फॉर्च्यूनर पेट्रोल और डीजल इंजन, दोनों में आती है. इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. इसके कुल सात मॉडल हैं और इसकी एक्सशो रूम कीमत 32.59 लाख से शुरू होकर 50.34 लाख तक जाती है. इसमें 2.8 लीटर का डीजल इंजन होता है जो इसे एक बेहतरीन सेवन सीटर एसयूवी बनाता है. इसके विपरीत, स्कॉर्पियो-एन के डीजल वर्जन की कीमत 13.56 लाख से शुरू होती है जो बहुत कम होती है. इसमें 2198 सीसी का डीजल इंजन होता है जो बेहतरीन ताकत देता है. इस एसयूवी की लंबाई फॉर्च्यूनर से थोड़ी छोटी होती है लेकिन ऊंचाई और चौड़ाई दोनों में उससे बढ़ी होती है. कंफर्ट और सेफ्टी के मामले में भी यह फॉर्च्यूनर से मुकाबले के बेहतर है और इंटीरियर में भी इसमें काफी अच्छी सुविधाएं मिलती हैं.