Maruti Brezza & Grand Vitara: मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई पीढ़ी की ब्रेजा और नई ग्रैंड विटारा एसयूवी को लॉन्च किया. यह दोनों ही इस इंडो-जापानी ऑटोमेकर के दो बड़े प्रोडक्ट हैं. दोनों मॉडलों को खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है, जिसका नतीजा रहा कि सितंबर के अंत तक इनके 4.12 लाख से ज्यादा ऑर्डर पेंडिग थे. बैकलॉग को कम करने के उद्देश्य से कंपनी अपने मानेसर प्लांट में उत्पादन को बढ़ाने की योजना बना रही है. ऑटोमेकर का कहना है कि वह अपने मानेसर स्थित प्लांट की उत्पादन क्षमता को एक लाख इकाइयों तक बढ़ा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी मारुति सुजुकी की मानेसर और गुरुग्राम, दोनों फैसिलिटी में उत्पादन क्षमता 15 लाख यूनिट प्रति वर्ष की है. इसके अलावा, सुजुकी का गुजरात स्थित प्लांट सालाना आधार पर 7.50 लाख यूनिट का निर्माण करता है. कंपनी को उम्मीद है कि हरियाणा में उसकी नई खरखोदा स्थिति फैसिलिटी 2025 तक चालू हो जाएगी. लेकिन, फिलहाल के लिए नई ब्रेजा और नई ग्रैंड विटारा एसयूवी के ऑडर्स बड़ी संख्या में पेंडिंग है, जिसके कारण वेटिंग पीरियड भी ज्यादा है. ग्रैंड विटारा पर 6 से 8 महीने का वेटिंग पीरियड है जबकि ब्रेजा पर दो से 4 महीने का वेटिंग पीरियड है.


बता दें कि ब्रेजा न्यू मॉडल में लेटेस्ट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103 पीएस पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है. वहीं, न्यू ग्रैंड विटारा में 1.5 लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड और 1.5 लीटर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन मिलता है, जो क्रमशः 103पीएस और 116पीएस पावर आउटपुट देते हैं. स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वर्जन में सेल्फ-चार्जिंग टेक्नोलॉजी मिलती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर