Maruti Grand Vitara Vs Toyota Hyryder: मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के फीचर्स से लेकर स्पेसिफिकेशन्स तक बहुत कुछ एक जैसा है क्योंकि इन दोनों कारों को मारुति सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर बनाया है. लेकिन, बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा ने बाजी मार ली है. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के मुकाबले मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की बिक्री ज्यादा हो रही है. ग्रैंड विटारा की बिक्री हाइराइडर से दोगुनी से भी ज्यादा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अक्टूबर 2022 के महीने के दौरान कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिक्री हुंडई क्रेटा की हुई. क्रेटा की कुल 11,880 यूनिट बिकी हैं. वहीं, इसके बाद दूसरे नंबर पर किआ सेल्टोस रही, जिसकी 9,777 यूनिट बिकी हैं. चार्ट में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा रही, इसकी कुल 8,052 यूनिट की बिक्री हुई है जबकि चौथे नंबर पर रही टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की कुल 3,384 यूनिट ही बिकी हैं. इन दोनों की बिक्री के आंकड़ों में 4,668 यूनिट का गैप है.


ग्रैंड विटारा की ज्यादा बिक्री का कारण?


ग्रैंड विटारा की ज्यादा बिक्री की एक बड़ी वजह यह मानी जा सकती है कि टोयोटा के मुकाबले ग्राहक मारुति सुजुकी ब्रैंड पर ज्यादा भरोसा करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मारुति की गाड़ियां अच्छी रिसेल वेल्यू के साथ आती हैं. साथ ही, मारुति सुजुकी का सर्विस सेंटर नेटवर्क भी बाकी सभी कंपनियों से ज्यादा बेहतर है. इसकी डीलरशिप भी ज्यादा है. 


कुछ ऐसा ही हमने टोयोटा अर्बन क्रूजर के साथ भी देखा था, ग्राहकों ने टोयोटा की इस गाड़ी के मुकाबले मारुति सुजुकी ब्रेजा को ज्यादा पसंद किया था. हालांकि, यह एक फैक्टर यह काम कर रहा था कि टोयोटा, मारुति सुजुकी ब्रेजा को खरीदकर अर्बन क्रूजर की बैजिंग के साथ बेचती थी. फिलहाल, टोयोटा ने अर्बन क्रूजर को बंद कर दिया है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर