Maruti Suzuki Brezza Major Flow: हाल ही में मारुति सुज़ुकी ने अपनी ब्रेजा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था. इसके बाद से इस एसयूवी की बिक्री में तेजी से उछाल आया और यह टाटा नेक्सन को पीछे करते हुए देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बन गई. यह पहला समय नहीं है जब मारुति ब्रेजा ने बिक्री के मामले में नंबर एक का स्थान हासिल किया हो. पहले भी ऐसा हुआ है. लेकिन फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च होने से पहले से इसकी बिक्री काफी धीमी पड़ गई थी, जो फेसलिफ्ट वर्जन आने के बाद सातवें आसमान पर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी ब्रेजा को टाटा नेक्सन से कड़ी टक्कर मिल रही है. इन दोनों गाड़ियों को हुंडई वेन्यू भी टक्कर देती है. यहां जानने के लिए मजेदार बात तो यह है कि हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन में ग्राहक को चुनने के लिए ज्यादा इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जबकि मारुति ब्रेजा सिर्फ एक इंजन ऑप्शन के साथ बाजार में बेची जा रही है. ब्रेजा में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है जबकि टाटा नेक्सन में 1 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन का ऑप्शन आता है. इसी तरह वेन्यू में कुल 3 इंजन ऑप्शन आते हैं, जिनमें पेट्रोल और डीजल दोनों यूनिट शामिल हैं.


यहां अगर इंजन ऑप्शन के नजरिए से देखा जाए तो टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू के मुकाबले मारुति सुजुकी ब्रेजा पीछे रह जाती है, जिसे कई ग्राहक कमी के तौर पर भी देख सकते हैं. लेकिन कोई तो रीज़न जरूर रहा होगा कि लोग इसे फिलहाल सबसे ज्यादा खरीद रहे. इनमें एक मुख्य कारण यह हो सकता है कि लोग मारुति पर ज्यादा भरोसा करते हैं. इसका सर्विस नेटवर्क काफी बड़ा है और मेंटेनेंस कॉस्ट भी काफी कम है.


इसके अलावा हाल ही में जब मारुति ने ब्रेजा का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया तो इसमें कई ऐसे फीचर्स जुड़ दिए जो इसे अपने सेगमेंट में और ज्यादा मजबूत कंटेस्टेंट बनाते हैं. ब्रेजा में अब सनरूफ ऑफर की जाने लगी है. यह भारत में मारुति की पहली गाड़ी है. जिसमें सनरूफ दी गई है. इसके अलावा एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो के साथ 7 इंच का टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, 6 एयरबैग्स, ABS विद ईवीडी, हिल होल्ड असिस्ट जैसे तमाम फीचर्स मिलते हैं. इसमें सुजुकी कनेक्ट के 40 से ज्यादा फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर