Maruti Pending Orders: देश की नंबर वन कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों को जमकर खरीदा जा रहा है. हाल यह है कि कंपनी ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पा रही. इसकी एक वजह सप्लाई चेन में होने वाली समस्याएं भी हैं. इसके चलते फिलहाल कंपनी के पास पेंडिंग ऑर्डर का आंकड़ा 4 लाख यूनिट तक पहुंच गया है. कंपनी ने बताया कि पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट फिलहाल कुल 3.87 लाख ऑर्डर पेंडिंग हैं, जिन्हें पूरा करना अभी बाकी है. इसके पीछे की वजह सेमीकंडक्टर की कमी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस कार पर सबसे ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
इन 3.87 लाख ऑर्डर में से, सबसे अधिक पेंडिंग ऑर्डर मारुति सुजुकी अर्टिगा पर हैं. कंपनी की इस एमपीवी के पेंडिंग ऑर्डर की संख्या 95 हजार यूनिट्स है. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "पेंडिंग ऑर्डर की यह संख्या काफी हद तक उन मॉडलों के कारण है जो हम सेमीकंडक्टर की कमी के कारण पर्याप्त संख्या में उत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं. शुरुआत में हम सभी मॉडलों के साथ संघर्ष कर रहे थे, लेकिन अब लिस्ट में कुछ ही मॉडल्स रह गए हैं. विशेष रूप से बड़े मॉडल, जैसे एर्टिगा, एक्सएल6, ब्रेज़ा, विटारा और फ्रोंक्स"


अर्टिगा के बाद सबसे ज्यादा डिमांड ब्रेज़ा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसके पास सबसे अधिक लंबित ऑर्डर हैं. ब्रेजा के पास 55,000 से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर हैं. इसके अलावा फ्रोंक्स, ग्रैंड विटारा, एक्सएल6 और जिम्नी जैसी कारों पर लंबित ऑर्डरों का एक बड़ा हिस्सा है. मारुति ने फ्रोंक्स क्रॉसओवर के लिए 32,000 से अधिक ऑर्डर और हाल ही में लॉन्च किए गए जिम्नी 4x4 के लिए 31,000 से अधिक ऑर्डर पूरे किए हैं. फिलहाल मारुति हर महीने फ्रोंक्स की 10,000 से ज्यादा यूनिट डिलीवरी कर रही है. इसी तरह, ग्रैंड विटारा कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए भी वेटिंग पीरियड चार महीने से ज्यादा हो गया है.