Maruti Suzuki Jimny Launch date: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी Jimny एसयूवी को लॉन्च करने के लिए कमर कस ली है. इस कार का मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा जैसी लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर्स के साथ रहने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार की लॉन्चिंग 7 जून को होने जा रही है. इसे ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और तभी से इसकी बुकिंग शुरू हो गई थी. अब तक इस एसयूवी को 30 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है. यानी इस कार पर करीब 8 महीने तक का वेटिंग पीरियड हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Maruti Jimny इंजन और माइलेज
जिम्नी एसयूवी में 1.5-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. यह इंजन 105bhp की पावर और 134.2Nm का टार्क जेनरेट कर सकता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन होंगे. मारुति का दावा है कि मैनुअल वेरिएंट की फ्यूल एफिशिएंसी 16.94km है, जबकि ऑटोमैटिक वेरिएंट 16.39km प्रति लीटर का माइलेज देगा. 


इसका फ्यूल टैंक 40 लीटर का होगा. यानी मैनुअल वर्जन में आप फुल टैंक में 678 किमी तक की दूरी तय कर सकते हैं. जबकि ऑटोमैटिक वर्जन 656 किमी तक की दूरी तय कर सकता है. जिम्नी में सुजुकी का ऑल ग्रिप प्रो 4WD सिस्टम मिलता है, जिसमें एक मैनुअल ट्रांसफर केस और एक लो-रेंज गियरबॉक्स शामिल है और 2डब्ल्यूडी-हाई, 4डब्ल्यूडी-हाई और 4डब्ल्यूडी-लो जैसे मोड प्रदान करता है.  


क्या होगी कीमत
SUV सिर्फ दो वेरिएंट्स Zeta और Alpha में लाई जाएगी. अल्फा ट्रिम की डिमांड ज्यादा है और इसलिए इसे प्रोडक्शन प्रक्रिया में प्राथमिकता मिल सकती है. जिम्नी के लिए सबसे पसंदीदा कलर ऑप्शन ब्लूश ब्लैक, काइनेटिक येलो और पर्ल आर्कटिक व्हाइट रहे हैं. जिम्नी की कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक रहने की उम्मीद है.