Maruti Suzuki Recall 2022: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपने ग्राहकों के लिए बुरी खबर लेकर आई है. कंपनी की तीन गाड़ियों की 9000 से ज्यादा यूनिट्स को वापस मंगाया गया है. इन गाड़ियों के रियर ब्रेक में खामी पाई गई है. ये तीन गाड़ियां वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस हैं. यानी तीनों ही सस्ती हैचबैक हैं, जिन्हें भारत में जमकर खरीदा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुफ्त में रिपेयर होगी कार
जानकारी के मुताबिक, मारुति सुजुकी ने वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस की 9,925 यूनिट्स को वापस बुलाया है. प्रभावित यूनिट्स का निर्माण 3 अगस्त से 1 सितंबर, 2022 के बीच किया गया है. कंपनी ने कहा कि रियर ब्रेक असेंबली पिन में खराबी का पता चला है. मारुति सुजुकी ने कहा कि ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाहन को निरीक्षण के लिए वापस बुलाने का फैसला किया है और खराब पार्ट को मुफ्त में बदला जाएगा.


कंपनी ने कहा, "यह संदेह है कि रियर ब्रेक असेंबली पिन ('पार्ट') में एक संभावित दोष है, जो टूट भी सकता है और एक अजीब शोर पैदा कर सकता है. इसके अलावा लंबे समय में ब्रेक की परफॉर्मेंस भी प्रभावित हो सकती है. कंपनी ने कहा कि मारुति सुजुकी ऑथराइज वर्कशॉप ग्राहकों से उनकी कार में खराबी को ठीक करने के लिए खुद ही संपर्क कर रही है. 


4 गुना बढ़ा मुनाफा
बता दें कि मारुति सुजुकी के प्रॉफिट में भारी उछाल देखा गया है. प्री-फेस्टिव सीज़न के दौरान रिकॉर्ड बिक्री के बीच मारुति सुजुकी ने मुनाफे में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) शुद्ध लाभ बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी की इस सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ दो गाड़ियों का है, जिन्होंने मारुति सुजुकी की 'किस्मत' चमका दी. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर