Mercedes Number Plate Challan: आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हों लेकिन अगर आप मोटर वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर लागू यातायात नियमों का पालन जरूर करें वरना स्वाभाविक है कि वहां लागू यातायात नियमों के अनुसार आप पर कार्रवाई हो सकती है. फिर वह कार्रवाई चाहे चालान के रूप में हो या फिर जेल भेजे जाने के रूप में हो. किसी भी देश की तरह ही ब्रिटेन में भी यातायात नियम लागू हैं और उनके अनुसार ही लोगों को मोटर वाहन चलाने की अनुमति है, जो ऐसा नहीं करते हैं उनपर कार्रवाई होती है. ब्रिटेन की बात इसलिए की जा रही है क्योंकि यहां एक शख्स के 7 सप्ताह के भीतर £1,800 (1 लाख 73 हजार रुपये) के चालान कट चुके हैं. अभी वह शख्‍स चिंता में है कि उसके और भी चालान काटे जा सकते हैं. इस शख्स का नाम आमिर इकबाल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आमिर इकबाल पेशे से आर्किटेक्‍ट हैं और ब्रिटेन में रहते हैं. आमिर इकबाल के यह चालान इसीलिए कटे क्योंकि उन्होंने एक गलती कर ली थी, जिसका खामियाजा उन्हें चालान के तौर पर भुगतना पड़ रहा है. दरअसल, उन्‍होंने दो महीने पहले अपनी कार की नंबर प्‍लेट बदल दी थी, जिसके बाद से उनके 15 चालान काटे जा चुके हैं. वह मर्सिडीज 2002 एसएलके चलाते हैं. वह मई से इस कार का इस्तेमाल बर्मिंघम शहर में कर रहे हैं. वह कार लेकर पेरी बर्र में मौजूद अपने घर से लॉन्‍गब्रिज में ऑफिस तक जाते हैं. 


'बर्मिंघम मेल' से बातचीत में आमिर ने कहा, 'जब से मेरे साथ ऐसा हुआ है, तब से मैं स्‍ट्रेस में हूं." हालांकि, आमिर इकबाल के पास अब इसके खिलाफ कोर्ट में अपील करने का विकल्प बचा है. बर्मिंघम सिटी काउंसिल की ओर से मामले पर कमेंट तो नहीं किया गया लेकिन यह जरूर कहा गया है कि 'अगर किसी को यह लगता है कि उनका चालान गलती से कटा है, तो वह अपील कर सकते हैं.' नंबर प्लेट को लेकर भारत में भी कई नियम हैं, इसीलिए यहां भी आप अपनी कार की नंबर प्लेट से छोड़छाड़ न करें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर