2024 Skoda Kodiaq Global Debut: स्कोडा ने आधिकारिक तौर पर विश्व स्तर पर दूसरी पीढ़ी की कोडियाक को पेश कर दिया है. कार निर्माता ने पिछले हफ्ते नई पीढ़ी की कोडियाक के डिज़ाइन स्केच जारी किए थे और अब इसकी तस्वीरों को देखकर कहा जा सकता है कि फाइनल मॉडल, स्केच से बहुत मिलता-जुलता है. अपडेटेड डिज़ाइन और अतिरिक्त फीचर्स के अलावा दूसरी पीढ़ी की कोडियाक को नए पावरट्रेन विकल्प भी दिए गए हैं. बता दें कि भारत में यह Toyota Fortuner को टक्कर देती है. फिलहाल, इसके दूसरी पीढ़ी के मॉडल को ग्लोबली पेश किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिजाइन


नई पीढ़ी की स्कोडा कोडियाक को ज्यादा बॉक्सियर बनाया गया है. इसमें सिग्नेचर स्कोडा वर्टिकल-स्लेटेड ग्रिल है, जिसके किनारों पर स्प्लिट एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप सेटअप है. इसमें चौकोर व्हील आर्च है, जहां 17-इंच से लेकर 20-इंच तक के व्हील्स दिए जा सकते हैं. पीछे की तरफ इसमें नए चौड़े सी-आकार के एलईडी टेललैंप्स हैं, जो सेंटर की तरफ को फैले हुए हैं. यह रेड बार द्वारा एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. यह VW ग्रुप के MQB मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बस्ड है और 5-7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में आएगी.


फीचर्स


इंटीरियर की बात करें तो ऑटोमैटिक वेरिएंट में गियर सिलेक्टर को स्टीयरिंग कॉलम के पीछे रिपोजिशन किया गया है, जिससे सेंटर कंसोल में अधिक स्टोरेज स्पेस मिल पाए. इसमें फ्री-स्टैंडिंग 13-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, एलईडी मैट्रिक्स हेडलाइट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, इन-बिल्ट नेविगेशन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग है. 


इसमें फ्रंट सीटों के लिए मसाज फ़ंक्शन, 14-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम और वैकल्पिक हेड-अप डिस्प्ले भी है. सेफ्टी की बात करें तो इसमें 9 एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिमोट पार्किंग असिस्ट और एडीएएस भी है. एडीएएस में टर्न असिस्ट, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, क्रॉसरोड असिस्ट, ऑटोमेटेड इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स हैं.


नया पावरट्रेन


पारंपरिक पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के अलावा नई कोडियाक नए प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन से भी लैस होगी, जिसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 48-वोल्ट बेल्ट-ड्रिवन स्टार्टर-जनरेटर होगा. इसमें 48-वोल्ट लिथियम-आयन बैटरी होगी.