Pakistan First Electric Car: भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अलग-अलग सेगमेंट में कई मॉडल्स पहले से मौजूद हैं. जबकि कई नई कारों को भी लॉन्च होना है. वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में अभी भी पहली इलेक्ट्रिक कार का इंतजार किया जा रहा है. पाकिस्तान की पहली इलेक्ट्रिक कार NUR-E 75 अभी प्रोटोटाइप स्टेज में है. इस साल 14 अगस्त को इसका कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया गया था. इसके साथ गाड़ी के फीचर्स का भी खुलासा किया गया था, जिसे जल्द लॉन्च होना है. फुल चार्ज में यह कार 210KM चल पाएगी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस कार का डिजाइन और डिवेलपमेंट डिस्टिंगग्विश्ट इनोवेशन, कलैबरैशन एंड आन्ट्रप्रनर्शिप (DICE) फाउंडेशन कर रही है. यह अमेरिका, यूरोपीय संघ और दुनिया के अन्य हिस्सों से पाकिस्तानियों द्वारा संचालित एक अमेरिकी-आधारित गैर-लाभकारी संगठन है. इस गाड़ी में 35kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिसकी मदद से कार फुल चार्ज में 210 किमी. तक सफर कर पाएगी. 


इस गाड़ी की टॉप स्पीड 120 किमी. प्रति घंटा की है. डिजाइन की बात करें तो यह कार एक मिनी एसयूवी जैसा लुक देती है. दिखने में यह काफी हद तक आपको  भारत में बिकने वाली मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) जैसी लग सकती है. खास बात है कि यह फुली Made in Pakistan इलेक्ट्रिक कार, यानी इस गाड़ी के सभी पार्ट्स पाकिस्तान में ही तैयार किए गए हैं. 


इसमें 16 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील और 190mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. इस गाड़ी के प्रोटोटाइप को डिजाइन और डिवेलप करने वाले डॉ खुर्शीद कुरैशी के अनुसार, यह गाड़ी पाकिस्तान के ग्राहकों को फ्यूल की बचत करने और पर्यावरण को होने वाला नुकसान कम करने में मदद करेगी. यह एक 5 सीटर हैचबैक कार है. इसे 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर