Knowledge: वाहनों के टायर पर क्यों लगे होते हैं ये रबर के `कांटे`, केवल जीनियस लोग ही जानते हैं जवाब!

Tyres Rubber Hair: आपने बाइक और गाड़ियों से सफर जरूर किया होगा. वाहनों में रबर के टायर लगाए जाते हैं. अगर आपने कभी इन टायरों को ध्यान से देखा है, तो आपको नोटिस किया होगा कि बाइक और कारों के टायरों (Tyres) पर रबर के कांटे (Hair) लगे हुए होते हैं. कई लोगों को लगता है कि ये मैन्‍युफैक्‍चरिंग डिफेक्‍ट है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट नहीं है, बल्कि इसके एक खास मकसद से बनाया जाता है. आइए इनके बारे में विस्तार से बताते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 03 Aug 2022-12:59 pm,
1/4

टायरों पर इन कांटों को एक खास योजना के तहत बनाया जाता है. वाहनों के टायरों पर बने इन रबर के कांटों को वेंट स्‍पिउज (Vent Spews) कहा जाता है, जिसका मतलब है किसी भी वस्तु का बाहर की ओर निकले रहना. दरअसल, इन्हे सड़क पर चलने वाले वाहनों के टायरों की काम करने की क्षमता को बेहतरीन करने के लिए बनाया जाता है.

2/4

अगर इसे आसान भाषा में समझें तो गाड़ी के चलने से टायर पर एक प्रकार का दबाव बनता है, इसी दबाव के प्रभाव को कम करने के लिए टायरों पर ये रबर के कांटे लगाए जाते हैं. दरअसल, जब फैक्ट्रियों में टायर बनाए जाते हैं, तो रबस पिघटाने के बाद उसमें कुछ हवा बुलबुले बन जाते है. ऐसे में टायरों के बीच एयर रहने का खतरा रहता है और इससे टायर कमजोर भी हो सकता है. इसलिए टायरों में रबर के कांटे लगाए जाते हैं.

3/4

टायरों में रबर के कांटे लगाने के पीछे एक और वैज्ञानिक वजह है. दरअसल, जब सड़क पर वाहन चलते हैं तो घर्षण बल के कारण टायर काफी ज्यादा गर्म हो जाता है. इसीलिए गर्मी को कम करने के लिए गर्मी को हवा में छोड़ना पड़ता है. ऐसे में रबर के ये कांटे हवा से टायर का कॉन्टैक्ट एरिया बढ़ा देता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा गर्मी हवा में फैल सके और टायर ठंडा बना रहे.

4/4

गाड़ियों के साथ-साथ बाइक के टायरों पर भी ऐसा ही होता है. अब आप जब भी अपन बाइक या कार के लिए टायर खरीदें तो ध्यान रखें कि उसपर रबर के ये कांटे लगे हों. ये कांटे आपके टायर की उम्र बढ़ा देते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link