नई दिल्लीः अगस्त 2020 में रॉयल एनफील्ड के सीईओ विनोद दसारी ने पुष्टि की थी कि आयशर के मालिकाना हक वाली कंपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में एंट्री का प्लान बना रही है. इस ऐलान के बाद भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता ने अपने 2020-21 की सालाना रिपोर्ट में भी बताया कि कंपनी बाइक्स की इलेक्ट्रिक रेंज पर काम कर रही है. जहां टीवीएस, हीरो, एथर और बीएमडब्ल्यू जैसे बड़े वाहन निर्माता आने वाले कुछ महीनों में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भारत में लॉन्च करने वाले हैं, वहीं इस मुकाबले में कड़ी चुनौती देने के लिए रॉयल एनफील्ड ने भी कमर कस ली है.


रॉयल एनफील्ड ईवी के प्रोटोटाइप तैयार


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रॉयल एनफील्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ लाल ने कन्फर्म किया है कि भारत और विदेशी मार्केट में रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक्स पहुंचाने के लिए प्रोडक्शन लाइन तैयार की जा चुकी है. पर्यावरण और लोगों के भविष्य की चिंता के अलावा सरकार के विजन पर काम करते हुए चेन्नई आधारित ये कंपनी जल्द ही बाइक्स के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम करेगी. विनोद ने अपने बयान में ये भी कहा कि रॉयल एनफील्ड ने इलेक्ट्रिक बाइक्स के प्रोटोटाइप तैयार कर लिए हैं और इनका उत्पादन जल्द ही शुरू किया जाएगा. अनुमान है कि कंपनी नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल तैयार करेगी और इनके साथ लेटेस्ट फीचर्स दिए जाएंगे.


ये भी पढ़ें : Classic 350 और Meteor से सस्ती होगी Royal Enfield Hunter 350, आते ही मचाएगी धमाल


कबतक लॉन्च होंगी इलेक्ट्रिक बाइक्स


रॉयल एनफील्ड 2023 में कहीं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का उत्पादन शुरू करने का प्लान लेकर चल रही है. इसी की तैयारी में यूनाइटे किंगडम स्थित कंपनी की रिसर्च एंड डेवेलपमेंट विंग इलेक्ट्रिक बाइक्स के प्रोटोटाइप तैयार कर रही है. इनपर लगातार काम जारी है और सही सेगमेंट में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लाने पर फैसला किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक के साथ 8 से 10 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया जा सकता है जो दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा. मार्केट के मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए लगता है कि बाइक की मोटर 40 बीएचपी ताकत और 100 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाली होगी.