Seat Belt Avoiding Tricks: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की 4 अगस्त को एक सड़क हादसे में मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साइरस मिस्त्री कार की पीछ वाली सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी. ऐसे में हादसे के बाद से सीट बेल्ट को लेकर काफी चर्चा हो रही है. सीट बेल्ट से जुड़े नियमों को लेकर भी बातें हो रही हैं. हालांकि, पहले से भी सीट बेल्ट न पहनने पर 1000 रुपये का चालान का नियम है. लेकिन, फिर भी बड़ी संख्या में लोग सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं. इतना ही नहीं, जिन कारों में सीट बेल्ट न पहनने पर अलॉर्म बजता रहता है, उन कारों में अलॉर्म को धोखा देने के लिए लोग सीट बेल्ट लॉक क्लिप का सहारा ले रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीट बेल्ट लॉक क्लिप के इस्तेमाल से लोग कार में सीट बेल्ट न लगाने पर बजने वाले अलॉर्म को धोखा देते हैं, जिससे वह अलॉर्म न बजे और लोग कार में बिना सीट बेल्ट पहने आराम से सफर कर पाएं. लेकिन, यह सफर खतरनाक हो सकता है. सीट बेल्ट लॉक क्लिप वैसा ही होता है, जैसा क्लिप सीट में लगा होता है. सीट बेल्ट लॉक क्लिप को उस लॉक में लगाया जाता है, जहां सीट बेल्ट का क्लिप लगता है. इससे कार को संकेत जाता है कि सीट बेल्ट लगी हुई है, जिससे सीट बेल्ट न पहनने पर बजने वाला अलॉर्म बंद हो जाता है जबकि हकीकत में सीट बेल्ट नहीं लगी होती है. बाजार में सीट बेल्ट लॉक क्लिप 100 से 500 रुपये के बीच में मिल जाता है.


कई मुख्यमंत्री की कारों में भी लगे सीट बेल्ट लॉक क्लिप!


सिर्फ आम लोग ही नहीं, कई मुख्यमंत्री अपनी कारों में सीट बेल्ट लॉक क्लिप का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पुराने किस्से का जिक्र करते हुए बताया कि वह कुछ समय पहले चार मुख्यमंत्रियों की गाड़ियों में बैठे थे और उन सभी की गाड़ियों की फ्रंट सीट पर सीट बेल्ट के सॉकेट पर क्लिप लगी हुई थी, जिससे चेतावनी अलार्म ना बजे. उन्होंने कहा, "ऐसे मैं मैंने ड्राइवर को डांटा और क्लिप हटवाई." गडकरी ने कहा कि पीछे बैठे लोगों के लिए भी सीट बेल्ट उतनी ही जरूरी है, जितनी आगे बैठे लोगों के लिए जरूरी है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर