Tata Nexon Finance: टाटा नेक्सन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. इसकी कीमत 7.80 लाख से शुरू से होती है. यह इसके बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत है. इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 8.75 लाख रुपये (दिल्ली) के आसपास है. यानी, अगर आप टाटा नेक्सन एसयूवी का बेस वेरिएंट खरीदते हैं तो आपको कुल 8.75 लाख रुपये चुकान होंगे. अब स्वाभाविक है कि इतनी बड़ी रकम हर व्यक्ति के पास नहीं होती इसीलिए ज्यादातर लोग कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं. तो चलिए, इसके लोन से जुड़ी एक मोटी-मोटी कैलकुलेशन आपके साथ साझा करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेक्सन के बेस वेरिएंट की कीमत 7.80 लाख रुपये एक्स शोरूम है. आम तौर पर जो कार लोन मिलता है, वह एक्स शोरूम कीमत पर ही मिलता है. एक्स शोरूम कीमत के 80 फीसदी तक का लोन आराम से मिल जाता है, लोन लेने वाले की प्रोफाइल के अनुसार यह 100 फीसदी तक भी हो सकता है. लेकिन, मानकर चलते हैं कि एक्स शोरूम कीमत के 80 फीसदी के बराबर लोन मिलता है तो वह करीब 6.24 लाख रुपये का होगा. यानी, आपको बाकी का पैसा खुद से डीलरशिप को देना होगा, जो डाउन पेमेंट के रूप में जाएगा. यह रकम करीब 2.51 लाख रुपये होगी.


अब एक्सिस बैंक के कार लोन कैलकुलेटर के अनुसार, अगर 6.24 लाख रुपये के लोन को 8 फीसदी ब्याज दर से 7 साल के लिए लिया जाता है तो 9,726 रुपये की EMI बनेगी. इस पर ग्राहक कुल 1,92,967 रुपये का ब्याज (7 सालों के दौरान) देगा. बैंक के पास जो राशि पहुंचेगी, वह 8,16,967 रुपये होगी.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे