Tata Blackbird SUV: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घरेलू बाजार के लिए टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक नई एसयूवी पर काम कर रही है. यह एसयूवी वर्तमान में बेची जा रही टाटा नेक्सन एसयूवी पर बेस्ड होगी. हालांकि, लंबाई में इससे बड़ी होगी. यह मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कड़े मुकाबले के तौर पर सामने आ सकती है. इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और एमजी एस्टोर, फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और निसान किक्स जैसी एसयूवी पहले से ही बिक रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिलहाल, सेगमेंट में हुंडई क्रेटा का दबदबा है और टाटा की कोशिस रहेगी कि वह अपनी नई एसयूवी को इसके मुकाबले में लाकर खड़ा करे. यह बड़ी नेक्सन बेस्ड कूप स्टाइल एसयूवी हो सकती है, जिसे फिलहाल Blackbird (ब्लैकबर्ड- 'काली चिड़िया') नाम से जाना जा रहा है. हालांकि, लॉन्च होने पर यह नाम रहेगा या नहीं, इसके बारे में नहीं कहा जा सकता है.


यह 4.3 मीटर लंबी हो सकती है. यानी, टाटा इसे अपने पोर्टफोलियो में सब-4 मीटर एसयूवी नेक्सन और 4.6 मीटर लंबी एसयूवी हैरियर के बीच में प्लेस कर सकती है. काफी समय से इसके बारे में बातें चल रही हैं. यह नेक्सन वाले एक्स1 प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड हो सकती है लेकिन लंबाई बढ़ाई जाने के कारण बड़ा केबिन और बड़ा बूटस्पेस मिल सकता है. 


रिपोर्ट्स के अनुसार, नेक्सन से अलग लुक देने के लिए इसमें नई स्टाइलिंग और कूप-ईश रूफलाइन दी जा सकती है. Tata Nexon Coupe/Blackbird एक्सटीरियर में नए डिज़ाइन का फ्रंट और रियर मिलने की उम्मीद है. इसमें नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है. 


इसका इंजन नेक्सन के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन से एडवांस होगा. इसे लगभग 160 hp पावर जनरेट करने के लिए ट्यून किया जाएगा. ट्रांसमिशन विकल्पों में एमटी और एटी शामिल हो सकते हैं. इसकी कीमत 11 लाख रुपये के करीब से शुरू हो सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर