Driving Tips For Diwali: भारत में दीपावली का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. दीपावली पर लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं, उन्हें अच्छे से रोशन करते हैं और पटाखे भी फोड़ते हैं. हालांकि, कई जगहों पर पटाखे बैन हैं, यानी इनके इस्तेमाल पर रोक लगी हुई है. लेकिन, ज्यादातर जगहों पर ऐसा नहीं है. ऐसे में अगर आप दीपावली के मौके पर अपने किसी जरूरी काम से वाहन लेकर बाहर जा रहे हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इसलिए, आज हम दीपावली के मौके पर ड्राइविंग से जुड़े तीन टिप्स आपके साथ साझा कर रहे हैं, इन्हें फॉलो करते हुए ड्राइविंग करना ज्यादा बेहतर रह सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार की विंडो बंद रखें


वैसे तो हमेशा ही ड्राइविंग के दौरान कार की विंडो बंद रखनी चाहिए लेकिन कई बार कुछ लोग फ्रेश एयर यानी ताजी हवा के लिए विंडो खोल लेते हैं. दीपावली के मौके पर ड्राइव करते समय इस बात का खास ख्याल रखना है कि कार की विंडो बंद होनी चाहिए. दरअसल, पटाखे कई तरह के होते हैं, जो फटने के दौरान आपकी कार के अंदर भी आ सकते हैं और सभी जानते हैं कि दिवाली पर पटाखे फोड़े जाते हैं. ऐसे में अगर कार की विंडो खुली हुई होंगी तो पटाखे कार के अंदर भी आ सकते हैं.


कार की एसी बंद रखें!


जब उस क्षेत्र में गुजर रहे हों, जहां हाल ही में पटाखे जलाए गए हों, तो कुछ मिनटों (जब तक कि आप वहां से निकल न जाएं) के लिए कार की एसी बंद कर दें. दरअसल, पटाखों का धुआं लोगों और जानवरों, दोनों के लिए ही बेहद खतरनाक होता है, जो एसी चलने के कारण कार के अंदर आ सकता है. हालांकि, कई कारों में फिल्टर लगे होते हैं, जो धुएं को केबिन में आने से रोक लेते हैं लेकिन फिर भी सावधानी बरतने में कोई बुराई नहीं है. इसीलिए, एसी को कुछ मिनटों के लिए बंद रखना बेहतर रहेगा


धीरे चलें


धीमी गति से ड्राइव करें. इससे आपको कार के आसपास की जगह अच्छे से स्कैन करने का समय मिलेगा कि कहीं कोई बच्चा या कोई भी पटाखे जलाने के लिए सड़क पर तो नहीं है. अगर कोई सड़क पर होगा, तो आप आराम से अपनी कार को उनसे बचा कर निकाल सकते हैं. दरअसल, बड़े उत्सव के दौरान कई बार लोग थोड़े लापरवाह हो जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए और पूरी सानधानी के साथ रहना चाहिए. धीमी गति से वाहन चलाने से आपको समय पर रुकने और बचते हुए निकलने का समय मिलेगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर