Nissan X-Trail Launch Updates: भारतीय कार बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है. इसका दबदबा कोई और एसयूवी कम नहीं कर पाई है. लेकिन, अब निसान एक ऐसी एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है, जो टोयोटा फॉर्च्यूनर को चैलेंज करेगी. हालांकि, अपने सेगमेंट में जितनी पकड़ फॉर्च्यूनर ने बना रखी है, उसे टक्कर दे पाना आसान नहीं होगा. निसान की ओर से एक्स-ट्रेल एसयूवी को पेश कर दिया गया है और भारतीय सड़कों पर इसे टेस्टिंग के दौरान देखा भी जा चुका है लेकिन कंपनी ने अभी तक इसे लॉन्च करने को लेकर कोई पुख्ता टाइमलाइन नहीं बताई है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि उसे मिड 2023 में लॉन्च किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह रेनो-निसान के सीएमएफ-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी. मॉडल को लो-वॉल्यूम सीबीयू (कंप्लीटली बिल्ट-अप) यूनिट के तौर पर भारत में लाया जाएगा. दिलचस्प बात यह है कि नई एक्स-ट्रेल भारत में निसान की पहली ई-पावर हाइब्रिड कार होगी. विश्व स्तर पर SUV 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का ऑप्शन मिलता है. माइल्ड हाइब्रिड वर्जन 2WD (टू-व्हील ड्राइव) में आता है. इसमें इंजन 163PS पावर और 300Nm टार्क देता है. यह 9.6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी स्पीड लिमिट 200 किमी प्रति घंटा की है.


ई-पावर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक वाला 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन 2WD और AWD ड्राइवट्रेन ऑप्शन के साथ आता है. 2WD और 4WD सेटअप के साथ, यह क्रमशः 300Nm/204PS और 525Nm/213PS आउटपुट देता है. यह 8 सेकंड (2WD) और 7 सेकंड (4WD) में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी टॉप स्पीड 170kmph (2WD) और 180kmph (4WD) है.


नई निसान एसयूवी एडीएएस (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), 12.3 इंच वाले डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 12.3 इंच वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा, 10.8 इंच हेड-अप डिस्प्ले (HUD), ट्राई-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, LED हेडलैंप और इलेक्ट्रिक टेलगेट जैसे कई फीचर्स के साथ आएगी.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं