बीते काफी दिनों से यह खबरें चल रही थीं कि टोयोटा ने अपनी इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) के डीजल वेरिएंट की बुकिंग बंद कर दी है. अब इसे लेकर कंपनी का आधिकारिक बयान सामने आ गया है. टोयोटा ने ऑफिशियली इस बात को स्वीकार कर लिया है. जापानी की वाहन निर्माता ने बुकिंग रोकने की वजह इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट की हाई डिमांड को बताया है. टोयोटा ने कहा कि कंपनी उन ग्राहकों को गाड़ी डिलिवर करने की कोशिश कर रही है जिन्होंने पहले ही बुकिंग कर ली है. इनोवा क्रिस्टा के पेट्रोल वेरिएंट के लिए ऑर्डर जारी रहेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने अपने बयान में कहा, "बहुत ज्यादा डिमांड पैटर्न के चलते इनोवा क्रिस्टा के डीजल वर्जन के लिए वेटिंग पीरियड बढ़ गया है, इसलिए कंपनी ने डीजल वर्जन के लिए ऑर्डर लेना अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है. एक कस्टमर सेंट्रिक कंपनी के रूप में, हम उन ग्राहकों को सप्लाई करने का प्रयास कर रहे हैं जिन्होंने पहले ही हमारे डीलरों के साथ बुकिंग कर ली है."


बता दें कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा खासकर डीजल वेरिएंट में, भारत में कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है. कंपनी जल्द ही इस गाड़ी को नए अवतार में ला सकती है. रिपोर्टों के मुताबिक, नेक्स्ट-जेन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा हाल ही में आई टोयोटा अर्बन क्रूजर हायरडर के पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लाई जाएगी. 


वर्तमान टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में पेट्रोल के अलावा 2.4-लीटर डीजल इंजन दिया जाता है. यह इंजन 147 बीएचपी और 360 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल और छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा इसमें 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 164 बीएचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर