How To Avoid Traffic Challan: सड़क पर वाहन के साथ यात्रा करने वालों के लिए यातायात नियमों का पालन करना अनिवार्य है. अगर कोई व्यक्ति यातायात नियमों का पालन नहीं करता है तो वह अपनी जान को जोखिम में डालने के साथ-साथ दूसरों की जान के लिए भी खतरा पैदा करता है. ऐसे में सभी को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. सरकार भी इस बात पर काफी ध्यान दे रही है और यातायात पुलिस भी काफी एक्टिव है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यातायात से जुड़े कई नियम हैं. इनमें कुछ बेसिक नियम यह हैं कि वाहन चलाने वाले शख्स के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए और इनके साथ ही वाहन का इंश्योरेंस भी होना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति के पास यह तीनों या इनमें कोई एक भी नहीं होगा, तो उसका हजारों रुपयों का चालान कट सकता है. इसके साथ ही, ऐसे व्यक्ति को जेल भी जाना पड़ सकता है. लेकिन, अगर आप थोड़े से समझदार हैं तो आप इन सब चीजों से बच सकते हैं. 


डिजिलॉकर में रखें दस्तावेज


आप DL, RC और Insurance की हार्ड कॉपी से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल, कई बार लोगों के पास यह सब डॉक्यूमेंट होते हैं लेकिन वह उन्हें यात्रा करते समय साथ लाना भूल जाते हैं, जिसके कारण उन्हें चालान का सामना करना पड़ जाता है. लेकिन, आप चाहें तो DL, RC और Insurance की हार्ड कॉपी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार का एक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना होगा, जिसका नाम डिजिलॉकर है.


अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन की आरसी और वाहन के इंश्योरेंस की सॉफ्ट कॉपी को डिजिलॉकर में अपलोड कर देते हैं तो आप उसके बाद बहुत ही आराम से यात्रा कर सकेंगे. आपको इन डॉक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी को साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी. अगर कोई पुलिसकर्मी आपको रोके तो आप उसे डिजिलॉकर में अपलोड किए हुए डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं. यह एकदम कानूनी तरीका है. फिर, वह आपका चालान नहीं कर पाएगा.


यह भी पढ़ें- भारत में इस SUV को मिला सबसे ज्यादा सुरक्षित कार होने का अवॉर्ड
यह भी पढ़ें- हो गया कमाल! बिना पेट्रोल के 1202KM दौड़ी ये गजब की कार, लगे सिर्फ 14 घंटे


लाइव टीवी