Red Light Challan: शहरों में या भीड़भाड़ वाले इलाकों में यातायात को सही तरीके से चलाने के लिए चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल या कहें कि ट्रैफिक लाइट लगाई जाती हैं. ट्रैफिक सिग्नल पर तीन लाइट- रेड, ऑरेंज और ग्रीन होती हैं. अगर रेड सिग्नल हो तो वाहनों को रुकना होता है. लेकिन, बात सिर्फ यहीं पर खत्म नहीं होती है. दरअसल, ट्रैफिक सिग्नल पर रेड लाइट हो तो वाहनों को रुकने के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रुक जाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेब्रा क्रॉसिंग पर रुके तो कटेगा चालान


अगर कोई वाहन जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर रुकता है या उससे आगे निकलकर रुकता है तो उसे रेड लाइट का उल्लंघन माना जाता है. ऐसा होने पर पुलिस चालान काट सकती है. इसीलिए, अगर रेड लाइट हो तो जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रुक जाएं. अब कुछ लोग सोच सकते हैं कि वाहनों को जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही क्यों रुकना होता है और आखिर यह जेब्रा क्रॉसिंग क्यों बनी होती है? चलिए बताते हैं, दरअसल जेब्रा क्रॉसिंग को रेड लाइट पर पैदल चलने वाले लोगों की सहूलियत के लिए बनाया जाता है. 


जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़े वाहनों का चालान क्यों काटा जाता है?


यह इसीलिए होती है ताकि वाहनों के रुकने पर लोग आसानी से सड़क पार कर पाए. यह लोगों के सड़क पार करने के लिए होती है. यानी, लोग जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर से सड़क पार करते हैं. रेड लाइट होने पर अगर जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर वाहन खड़े होंगे तो लोगों को सड़क पार करने में परेशानी होगी, इसी को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया गया कि अगर वाहन जेब्रा क्रॉसिंग पर खड़ा होगा या उससे आगे होगा, तो उसका चालान काटा जाएगा.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं