Sunroof Disadvantages: भारतीय बाजार में सनरूफ वाली कारों की काफी डिमांड है. बहुत से लोग केवल वही कार खरीदना पसंद करते हैं, जिसमें सनरूफ हो. सनरूफ अब लोगों के कार खरीदने के निर्णय में बड़ा योगदान निभा रही है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सनरूफ के कुछ नुकसान भी हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. सुरक्षा जोखिम


ज्यादातर लोगों को सनरूफ के सही इस्तेमाल के बारे में नहीं पता है. वह इसका गलत इस्तेमाल करते हैं. भारत में लोग चलती कार के सनरूफ से बाहर निकलकर फोटी खिंचाते हैं और वीडियो बनवाते है, जो खतरनाक होता है और आपकी सुरक्षा के लिए जोखिम भरा होता है.


2. गर्मी और शोर


तेज धूप में सनरूफ कार के अंदर ज्यादा गर्मी का कारण बन सकती है, जिसे कम करने के लिए एयर कंडीशनर पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है. इसके अलावा, बारिश के दौरान केबिन में ज्यादा आवाज और शोर अंदर आ सकता है. 


3. रखरखाव


सनरूफ को नियमित रूप से रखरखाव की आवश्यकता होती है. अगर सनरूफ का ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है तो परेशानी हो सकती है. सनरूफ के लीकेज का खतरा भी रहता है. ऐसी स्थिति में बारिश का पानी अंदर जाता है. 


4. माइलेज


आपको कार की सनरूफ को बंद रखकर ही कार चलानी होगी. अगर आप इसे खोलकर कार चलाते हैं तो कार का माइलेज घट जाएगा क्योंकि कार एयरोडायनेमिक्स बिगड़ने से इंजन को ज्यादा पावर जनरेट करने की जरूरत होगी, जिससे ज्यादा फ्यूल बर्न होगा.


5. कीमत


सनरूफ वाली कार बिना सनरूफ वाली कार की तुलना में अधिक महंगी होती हैं. आमतौर पर कारों के टॉप वेरिएंट्स में सनरूफ दिया जाता है, जो निचले वेरिएंट्स से महंगे होते हैं.