Fromula To Set Budget For Car: कार खरीदना महंगा सौदा होता है. भारत में सस्ती से सस्ती कार (नई) भी 5 लाख रुपये के करीब में मिलती है. इसके ऊपर, बाजार में करोड़ों रुपयों तक की कारें उपलब्ध है. ऐसे में किसी के लिए भी कार खरीदने का सही बजट बनाना बहुत जरूरी है. सुझाव दिया जाता है कि किसी को भी कार खरीदने के लिए अपनी सालाना सैलरी का 50% से ज्यादा का बजट नहीं बनाना चाहिए. उदाहरण के लिए बताएं तो अगर किसी व्यक्ति की सालाना आय 10 लाख रुपये है, तो वह 5 लाख रुपये तक की कार खरीद सकता है और अगर किसी की सालाना आय 10 करोड़ रुपये है तो वह 5 करोड़ रुपये तक की कार खरीद सकता है. हालांकि, ध्यान रखना है कि यह बजट कार की ऑन-रोड कीमत के लिए होना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सालाना आय का 50% से ज्यादा बजट क्या नहीं?


-- अगर आप अपनी सालाना आय का 50% से ज्यादा कार खरीदने में खर्च करते हैं तो आपके पास अन्य खर्चों के लिए पैसा कम बचेगा, जिससे आप आर्थिक संकट में फंस सकते हैं. आपको अपनी अन्य वित्तीय जिम्मेदारियों को पूरा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. इसे उदाहरण के साथ ऐसे समझिए कि अगर आपकी सालाना आय 10 लाख रुपये है और 5 लाख रुपये कार के लिए खर्च कर देते हैं तो आपके पास अन्य सभी खर्चों के लिए केवल 5 लाख रुपये ही बचेंगे.


-- वहीं, अगर आप सालाना आय के 50% से ज्यादा की कार खरीदते हैं और अपने अन्य खर्चों के साथ भी समझौता नहीं करना चाहते तो आपको लोन लेना पड़ सकता है. लोन लेने पर आपको हर महीने उसकी किस्त चुकानी होगी, जिसे ईएमआई करते हैं. इससे आप ऐसे चीज के लोन में दब जाएंगे, जिसकी कीमत गुजरते समय के साथ घट रही होगी क्योंकि कार एक डिप्रेशिएटिंग एसेट है. ऊपर से आप इसके लोन पर ब्याज भी देंगे.


फिर क्या करें?


आपकी सालाना आय के 50% तक की रेंज में जो कारें बाजार में उपलब्ध हैं, उनकी लिस्ट बनाएं और फिर उनमें से अपनी जरूरतों के हिसाब से कार फाइनल करें.