Significance Of Red Color In Road Side Signs: क्या आपने नोटिस किया कि रोड के किनारे साइन बोर्ड लाल के होते हैं? अगर नोटिस किया होगा तो यह भी सोचा होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता हैं, क्यों रोड के किनारे लगे साइन बोर्ड लाल रंग के होते हैं? चलिए समझाते हैं. दरअसल, लाल रंग को सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाला रंग माना जाता है. साल रंग दूर से भी आसानी से दिखाई देता है. इसीलिए, रोड के किनारे साइन बोर्ड लाल रंग के होते हैं. रोड पर साइन बोर्ड में लाल रंग को अक्सर रुकने, धीमी गति से चलने और सावधान रहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह ड्राइवरों को खतरे के बारे में भी चेतावनी देता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोड के किनारे लाल रंग के साइन बोर्ड का इस्तेमाल


स्टॉप साइन: स्टॉप साइन को लाल रंग में बनाया जाता है क्योंकि यह ड्राइवरों को बताता है कि उन्हें रुकना है. स्टॉप साइन को आप जब भी देखेंगे, वह रेड कलर में ही होता है.


यातायात सिग्नल: यातायात सिग्नल को लाल, पीले और हरे रंग में बनाया जाता है, जहां लाल रंग का मतलब रुकने से होता है.


सावधानी के संकेत: सावधानी के संकेत को लाल रंग में बनाया जाता है क्योंकि यह ड्राइवरों को खतरे के बारे में चेतावनी देता है. जैसे दुर्घटना वाले इलाके को बताने के लिए लाल संकेत का इस्तेमाल किया जाता है.


हालांकि, कुछ रोड के किनारे साइन बोर्ड लाल रंग के नहीं होते हैं. उदाहरण के लिए, निर्देशात्मक साइन बोर्ड, जैसे कि "शहर केंद्र" या "हॉस्पिटल" साइन, आमतौर पर हरे रंग के होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये साइन ड्राइवरों को जानकारी प्रदान करते हैं, न कि उन्हें खतरे के बारे में चेतावनी देते हैं.


यह भी पढ़ें-
Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी
Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स