Why Object In ORVM Appear Far: हमारी कारों में ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं. कई ऐसे भी फीचर्स होते हैं, जो हमारी सेफ्टी कर रहे होते हैं, लेकिन हमें उसके बारे में पता नहीं होता. ऐसा ही एक फीचर कार का ORVMs है. अगर आपने कभी कार के आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ORVMs) में दिखने वाली चीजों पर गौर किया हो तो आपको अजीब लगा होगा. अक्सर ORVMs में चीजें दूर नजर आती हैं जबकि वे पास में होती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं, ORVMs पर चेतावनी भी लिखी होती है: "Object in the mirror are closer than it appear" अर्थात आईने में दिखने वाली चीजें उससे ज़्यादा दूर नहीं हैं, बल्कि पास में ही हैं. इसकी वजह शीशे के डिजाइन में छिपी हुई है. 


अधिकांश कारों में, ORVMs के लिए एक कंवेक्स मिरर (Convex Mirrors) का उपयोग किया जाता है. इसमें, शीशे की रिफ्लेक्टिव सतह लाइट के सोर्स की तरफ उभरती हुई होती है. इससे, शीशे पर पड़ने वाली लाइट ज़्यादा बिखरती है जिससे शीशे पर अधिक जगह या चीजें दिखाई देती हैं. यानी आप छोटे शीशे में भी ज्यादा वाहनों या ऑब्जेक्ट को देख पाते हैं. इससे आप कार को सही अंदाज से चला पाते हैं और आपकी सेफ्टी बनी रहती है. 


मिरर में चीजें छोटी दिखने की प्रक्रिया को मिनिफिकेशन कहा जाता है. यदि मिरर का कर्व अधिक होता है, तो मिनिफिकेशन भी अधिक होता है जो कार चलाते समय सुरक्षा के लिए ज़रूरी होता है. मिनिफिकेशन अधिक होने से ORVMs में छोटी चीजें दूर लगती हैं. इसके साथ ही, हमारे दिमाग ने छोटी चीजों को दूर होने के साथ जोड़ने की आदत डाल रखी है जिससे ORVMs में छोटी चीजें दूर महसूस होती हैं.