Why Two Keys Are Given With Car, Bike, Scooter: कार, बाइक और स्कूटर आदि व्हीकल्स के साथ कंपनियां दो चाबी देती हैं. लेकिन, क्या आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है, क्यों कंपनियां दो चाबी दी जाती हैं? इसका सबसे बड़ा कारण चाबी खो जाने से जुड़ा है और फिर इसी से एक अन्य कारण भी जुड़ा हुआ है. चलिए, बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुविधा


कार, बाइक और स्कूटर आदि के साथ दो चाबियां इसीलिए दी जाती हैं ताकि एक चाबी हमेशा आपके पास रहे और दूसरी चाबी आप अपने घर पर सुरक्षित रख पाएं. इसकी जरूरत इसलिए है ताकि अगर आप अपनी एक चाबी खो देते हैं या वह चोरी हो जाती है, तो आपके पास व्हीकल को एक्सेस करने के लिए दूसरी चाबी रहे. यह बहुत काम आती है.


वित्तीय


कंपनियों द्वारा दो चाबी दिए जाने के पीछ ग्राहकों के लिए वित्तीय लाभ भी एक कारण है. अगर ग्राहक की एक चाबी खो जाती है तो उसे दूसरी चाबी के लिए पैसा खर्च करना होगा लेकिन कंपनियां जो दूसरी चाबी देती हैं, उससे ग्राहकों का यह खर्चा बच जाता है. अगर दूसरी चाबी भी खो जाए तब ग्राहक को पैसा खर्च करने की जरूरत होती है.


इस बात से रहें सावधान!


व्हीकल की चाबियों का इस्तेमाल उसके चोरी होने पर इंश्योरेंस क्लेम में भी किया जाता है. क्लेम के लिए इंश्योरेंस कंपनी को दोनों चाबी देनी होती हैं. अगर आपके पास दोनों चाबी नहीं हैं तो काफी बार कंपनियां क्लेम रिजेक्ट भी कर देती हैं. अगर आपके पास एक ही चाबी है तो इस बात की पूरी संभावना है कि कंपनी क्लेम रिजेक्ट कर दे.