Chandra Dosh in Kundali: कुंडली में अगर ग्रह नक्षत्र सामान्य स्थिति में रहे तो हमारा जीवन आसान हो जाता है.  वही अगर कोई भी ग्रह नीच स्थिति में आ जाए तो हमारा जीवन संकट में आ जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में चंद्र दोष हो तो हमारे जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं. चंद्रमा को मन का कारक बताया गया है. अगर कुंडली में चंद्र दोष हो तो मन परेशान रहता है और स्मरण शक्ति कमजोर होती है. चंद्रमा को माता से भी जोड़ा जाता है.  इसलिए यह दोष आपकी मां से रिश्ते खराब करती है और व्यक्ति को मातृ सुख नहीं मिल पाता है. अगर आपकी भी कुंडली में चंद्र दोष है तो वैशाख पूर्णिमा को चंद्र दोष के उपाय जरूर करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैशाख पूर्णिमा 2023 तिथि और चंद्रोदय समय 


ज्योतिषियों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा तिथि 4 मई को रात के 11 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ हो रही है. और यह तिथि 5 मई को 11 बजकर 03 मिनट तक रहेगी. इस साल वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है जो कि रात पौने 9 बजे से देर रात 01:00 बजे तक है.


वैशाख पूर्णिमा 2023 चंद्र दोष के उपाय 


- चंद्र दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए वैशाख पूर्णिमा को चंद्रमा को पानी में कच्चा दूध, अक्षत, सफेद फूल और चीनी या बताशा डालकर अर्घ्य दें.


- वैशाख पूर्णिमा की रात  में पूजा के समय चंद्रमा के बीज मंत्र ॐ श्राम श्रीं श्रौं सः चंद्राय नमः का जाप करें. इसके लिए आप मोती की माला या सफेद चंदन की माला का उपयोग कर सकते हैं.


- चंद्र दोष के निवारण के लिए आप पूर्णिमा या सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि विधान से पूजन करें, इसके लिए आप रूद्राभिषेक भी करा सकते हैं. चंद्र दोष का सबसे अचूक उपाय है भगवान शिव की पूजा करना. शिव कृपा से चंद्र दोष आसानी से दूर हो जाएगा.


- चंद्र दोष दूर करने के लिए पूर्णिमा या सोमवार के दिन चांदी का चंद्रमा बनाकर उसे सफेद धागे में डालकर गले में पहनें. 


- चंद्र दोष के प्रभाव को दूर करने के लिए मोती धारण करें. या फिर चंद्रमा से जुड़ी सफेद वस्तुएं जैसे दूध, चीनी, चावल, मोती और चांदी आदि का दान कर सकते हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)