Van Tulsi: तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. हिंदू (Hindu) धर्म की मान्यता के अनुसार, तुलसी का पौधा घर में होने से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं. माना जाता है कि अगर तुलसी के पौधे पर हर दिन जल चढ़ाया जाए और उसके पास दीपक जलाया जाए तो धन की देवी मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) प्रसन्न हो जाती हैं. लेकिन एक ऐसी भी तुलसी है जिसको घर में लगाना बेहद अशुभ है. इसे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक समझा जाता है. इसको गलती से भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए. आइए तुलसी के इस प्रकार के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में नहीं लगाएं वन तुलसी


आपने रामा और श्यामा तुलसी के बारे में जरूर सुना होगा. इसके अलावा एक और तुलसी होती है, जिसका नाम वन तुलसी (Van Tulsi) होती है. हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक, वन तुलसी को घर में लगाना वर्जित है. वन तुलसी को घर में लगाते हैं तो तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं. घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है.


वन तुलसी क्यों नहीं लगाएं?


कहा जाता है कि जो भी अपने घर में वन तुलसी लगाता है, उसके घर में पारिवारिक कलह हो जाती है. परिवार के लोगों के बीच में मनमुटाव जैसी स्थिति पैदा हो जाती है. इसके अलावा अन्य प्रकार की परेशानियां भी घर में बनी रहती हैं. काम बनते-बनते बिगड़ जाता है.


बिगड़ जाती है राहु की दशा


गौरतलब है कि घर में तुलसी लगाना वास्तु दोष माना जाता है. वन तुलसी घर में लाने के कारण आपकी कुंडली में राहु की दशा बिगड़ने की संभावना रहती है. इसके कारण बच्चों के भविष्य पर भी असर पड़ता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि घर में वन तुलसी नहीं लगाएं.


(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें